शटल बस सेवा, कैशलेस टिकटिंग प्रणाली और ऑनलाइन बस पास सुविधा शुरू;  उपमुख्यमंत्री ने HRTC कर्मियों के लिए की 4 प्रतिशत डीए की घोषणा

शिमला : उपमुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश मुकेश अग्निहोत्री ने आज हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) जारी करने की घोषणा की। उन्होंने निगम के प्रबंध निदेशक को आदर्श आचार संहिता लगने से पूर्व इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने के भी निर्देश दिए। 

यह घोषणा मुकेश अग्निहोत्री ने आज यहाँ पुराना बस स्टैंड पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ करने के दौरान की। प्रबंध निदेशक हिमाचल पथ परिवहन निगम रोहन चंद ठाकुर, निदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग मानसी सहाय ठाकुर सहित निगम के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे। 

कैशलेस प्रणाली का किया शुभारम्भ

उपमुख्यमंत्री ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के कैशलेस टिकटिंग प्रणाली का शुभारम्भ करते हुए बताया कि फ़िलहाल यह सुविधा तीन जिला में उपलब्ध होगी जिसमें शिमला, हमीरपुर और ऊना शामिल हैं। जल्द ही इस सुविधा को पूरे राज्य में शुरू किया जायेगा। इस सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम और भारतीय स्टेट बैंक के बीच करार हुआ है। इस सुविधा के तहत अब यात्री क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर टिकट ले सकेंगे। अब यात्रियों को बस में किराये के भुगतान के लिए खुले पैसों की समस्या से निजात मिलेगी और खुले पैसों को लेकर यात्रियों और परिचालक के बीच होने वाले वाद-विवाद से भी छुटकारा मिलेगा।

उपमुख्यमंत्री ने स्वयं कैशलेस प्रणाली से बस टिकट ख़रीदा और सचिवालय तक इलेक्ट्रिक बस में सफर भी किया। 

जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा के लिए शटल बस सेवा का शुभारम्भ

मुकेश अग्निहोत्री ने पुराना बस स्टैंड शिमला से जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा के लिए शटल बस सेवा का शुभारम्भ किया। इस सुविधा की शुरुआत हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के सहयोग से की गई है। इस शटल बस सेवा का किराया प्रति यात्री 200 रुपये है। इस बस इस पहली यात्रा पुराना बस स्टैंड शिमला से प्रातः 6:30 बजे शुरू होगी और प्रातः 7:30 बजे जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा पहुंचेगी तथा जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा से 8:30 बजे चलेगी और 9:15 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी। इसी प्रकार दूसरी यात्रा प्रातः 10:45 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला से शुरू होगी और 11:45 पर जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा पहुंचेगी तथा दोपहर 12 बजे जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा से चलेगी और दोपहर 01 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी। 

हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी होने पर अतिरिक्त शटल बस सेवा चलाने पर विचार किया जायेगा। विमानों के आने जाने के समय अनुसार समय सारणी में परिवर्तन किया जा सकता है, जिसका विवरण हिमाचल पथ परिवहन निगम की वैबसाइट www.hrtchp.com पर उपलब्ध रहेगा। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष न0 0177- 2658765 पर संपर्क कर सकते हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुविधा उस प्रतिबद्धता का हिस्सा जिसके तहत प्रदेश सरकार ने कहा था कि मंदिरों, अस्पतालों और हवाई अड्डों के लिए बस सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। 

ऑनलाइन बस पास सुविधा का शुभारम्भ

उपमुख्यमंत्री ने कॉलेज छात्रों के लिए ऑनलाइन बस पास सुविधा का भी शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने दो कॉलेज छात्रों के ऑनलाइन बस पास जनरेट किए। अब छात्रों को बस पास बनवाने के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। छात्र कहीं से भी ऑनलाइन बस पास के लिए अप्लाई करेंगे और उसके बाद उनका संस्थान ऑनलाइन पुष्टि करेगा जिसके बाद निगम द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पास जारी किया जायेगा। पास छात्रों के मोबाइल पर उपलब्ध होगा जिसे निगम के स्टाफ द्वारा चेक करके उन्हें यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह सुविधा कॉलेज के छात्रों के साथ-साथ उनके अध्यापकों को भी उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम लगातार अपनी सेवाओं में सुधार कर रही है और इसी कड़ी में आज नई शुरुआत की गई हैं। 

अयोध्या के लिए ऊना और शिमला से भी शुरू होगी बस सेवा

अयोध्या के लिए बस सुविधा का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हिमाचल पथ परिवहन निगम का समझौता हुआ है जिसके तहत तीन बस का परमिट प्राप्त हुआ है। पिछले कल हमीरपुर से बस सेवा शुरू की गई है और एक बस ऊना से तथा एक शिमला से भी अयोध्या के लिए चलेगी। इन बसों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए आगे और परमिट के लिए कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दर्शन सेवा शुरू की जा चुकी है और उसकी ब्रांडिंग के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed