हिमाचल प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत दुनिया के लिए प्रेरणा का स्रोत : प्रो. पीके खोसला

सोलन;शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रोफेसर प्रेम कुमार खोसला ने आज कहा कि हिमाचल प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और बौद्धिक विरासत दुनिया के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

नेरी, हमीरपुर में ठाकुर राम सिंह इंस्टीट्यूट ऑफ हिस्ट्री रिसर्च में आयोजित ठाकुर राम सिंह की 109वीं जयंती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए, प्रोफेसर खोसला ने वैश्विक क्षेत्र पर भारतीय सभ्यता के दीर्घकालिक प्रभाव पर भी जोर दिया। उन्होंने भावी पीढ़ियों का  विशिष्टता के साथ नेतृत्व करने की क्षमता के बारे में भी बात की । प्रोफेसर खोसला ने नारायण सिंह राव द्वारा लिखित  ट्राइबल पॉलिटी सोसाइटी एंड कल्चर ऑफ अरुणाचल प्रदेश और  स्मारिका वार्षिक प्रतिवेदन द्वारा  ठाकुर राम सिंह इतिहास अनुसंधान संस्थान पुस्तकों  का विमोचन भी  किया।

यह स्मरणोत्सव ठाकुर राम सिंह इतिहास अनुसंधान संस्थान द्वारा अपने संस्थापक ठाकुर राम सिंह के दूरदर्शी योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में सचिव डॉ. चेत राम गर्ग द्वारा प्रोफेसर खोसला और श्रीमती सरोज खोसला को सम्मानित किया गया, जिसमें शिक्षा और समाज में उनके महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया गया।

विभिन्न सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के छात्रों, शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों ने भाग लिया और ठाकुर राम सिंह को श्रद्धांजलि दी

डॉ. किस्मत कुमार, प्रोफेसर, अंबेडकर सेंटर, सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ एचपी और डॉ. गौतम शर्मा, व्याधित, एक हिंदी विद्वान और इतिहासकार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। “ठाकुर राम सिंह की सामाजिक सोच और दर्शन” विषय पर प्रकाश डालते हुए,  इस  क्षेत्र की गहन बौद्धिक विरासत पर प्रकाश डाला।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed