जीवन में कठिन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास ही सबसे बड़ी कुंजी – राज्यपाल

राज्यपाल ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्की में विद्यार्थियों के साथ देखा परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का प्रसारण

सोलन: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज सोलन जिला में अर्की स्थित शहीद कैप्टन विजयंत थापर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा।
इस अवसर पर राज्यपाल ने विद्यार्थियों से परीक्षा और जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये मार्गदर्शन को सदैव याद रखने को कहा। उन्होंने  कहा कि प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन उन्हें विपरीत परिस्थितियों में चुनौतियों का सामना करने की प्रेरणा प्रदान करेगा। उन्हें प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए सिद्धांतों को आत्मसात करना चाहिए तथा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निरंतर आगे बढ़ते रहना चाहिए।
राज्यपाल ने कहा कि आत्मविश्वास एवं इच्छाशक्ति से ही जीवन में सकारात्मक परिणाम प्राप्त किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में कठिन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास ही सबसे बड़ी कुंजी है और छात्रों को हमेशा धैर्य व साहस से काम लेना चाहिए। उन्होंने छात्रों से प्रौद्योगिकी का सावधानीपूर्वक उपयोग करने और सोशल मीडिया को अपनी दिनचर्या में अत्याधिक प्रभावी नहीं होने देने का आग्रह किया। उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे अपने बच्चों के साथ सकारात्मक विषयों पर चर्चा करें तथा उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।
श्री शुक्ल ने कहा कि सतत परिश्रम और आत्मविश्वास ही युवाओं के जीवन में उत्साह और उमंग पैदा करता है। उन्होंने कहा कि देश में कोविड के दौरान उचित शोध ने पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आज के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को उनके प्रश्नों के समाधान प्राप्त हुए होंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed