एसजेवीएन ने गुजरात के भुज में 360 मेगावाट सौर परियोजना के लिए किया अनुबंध करार – सीएमडी नन्‍द लाल शर्मा

 सीएमडी नन्‍द लाल शर्मा ने जानकारी देते हुए अवगत कराया एसजेवीएन द्वारा एसजीईएल के माध्यम से विकसित की जाने वाली 360 मेगावाट की यह सौर ऊर्जा परियोजना गुजरात के कच्‍छ जिला के भुज में अवस्थित होगी

परियोजना से प्रथम वर्ष में 901.87 मिलियन यूनिट विदयुत उत्‍पादन संभावित है और 25 वर्षों में संचयी विदयुत उत्पादन लगभग 21244 मिलियन यूनिट होना अपेक्षित

शिमला: एसजेवीएन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्‍द लाल शर्मा ने बताया कि एसजेवीएन की नवीकरणीय अधीनस्‍थ कंपनी एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एसजीईएल) ने मैसर्स सोलर वर्ल्ड एनर्जी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेडनोएडा  के साथ 360 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना के बैलेंस ऑफ सिस्टम (बीओएस) के लिए एक अनुबंध करार हस्ताक्षरित किया है। अनुबंध में तीन वर्ष की अवधि के लिए सौर पीवी संयंत्र का प्रचालन एवं रखरखाव शामिल है। अखिलेश्वर सिंहनिदेशक (वित्त)एसजेवीएन,  अजय सिंहसीईओ, एसजीईएल तथा एसजीईएल और सोलर वर्ल्ड एनर्जी सॉल्यूशंस के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इस करार पर हस्ताक्षर किए गए।

 नन्‍द लाल शर्मा ने अवगत करवाया कि एसजेवीएन द्वारा एसजीईएल के माध्यम से विकसित की जाने वाली 360 मेगावाट की यह सौर ऊर्जा परियोजना गुजरात के कच्‍छ जिला के भुज में अवस्थित होगी। इससे पूर्व इस परियोजना को गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) द्वारा आयोजित खुली प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया द्वारा बिल्ड ओन एंड ऑपरेट आधार पर हासिल किया गया था। परियोजना के लिए एसजीईएल और जीयूवीएनएल के मध्‍य 25 वर्षों के लिए विदयुत खरीद करार पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

इस परियोजना से प्रथम वर्ष में 901.87 मिलियन यूनिट विदयुत उत्‍पादन संभावित है और 25 वर्षों में संचयी विदयुत उत्पादन लगभग 21244 मिलियन यूनिट होना अपेक्षित है।  इस परियोजना की कमीशनिंग से 1040975 टन कार्बन उत्सर्जन कम होने की संभावना है। यह भारत सरकार के कार्बन न्‍यूट्रल इकॉनोमी के लिए कार्बन रिडक्‍शन के मिशन में योगदान देगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed