राज्यपाल ने किया पुलिस बलों से समाज की अपेक्षानुसार और अधिक संवदेनशील होने का आग्रह

राज्यपाल ने पुलिस खेलकूद एवं कर्त्तव्य प्रतियोगिता का किया शुभारम्भ
नशे के खिलाफ व्यापक अभियान चलाने का आग्रह किया
शिमला: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज पुलिस ग्राउंड, धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश पुलिस द्वारा आयोजित 52वीं हिमाचल प्रदेश पुलिस खेलकूद एवं कर्तव्य प्रतियोगिता-2023 का शुभारंभ किया। उन्होंने मार्च पास्ट की सलामी भी ली।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पुलिस बल लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने, आपसी सौहार्द को बढ़ावा देने, खेलों में भागीदारी के साथ-साथ हर क्षेत्र में अपनी भूमिका सुनिश्चित करते हैं। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, इसके लिए पुलिस बलों को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। उन्होंने पुलिस बलों से समाज की अपेक्षानुसार और अधिक संवदेनशील होने का आग्रह किया।
राज्यपाल ने कहा कि खेल प्रतियोगिताएं और ड्यूटी मीट विभिन्न क्षेत्रों के अधिकारियों और कर्मचारियों को एक साथ लाते हैं, इससे एक-दूसरे को जानने और समझने के साथ-साथ टीम वर्क की भावना को भी बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि पुलिस बल खेल भावना से प्रतिस्पर्धा करते हैं और शांति के संरक्षक के रूप में भी अपनी भूमिका बखूबी सुनिश्चित करते हैं।
उन्होंने कहा कि कर्त्तव्य निर्वहन के दौरान पुलिस बलों को अनेक चुनौतियों और मानसिक दवाब का सामना करना पड़ता है इसलिए इस तरह की प्रतियोगिताएं उनके स्वास्थ्य के लिए नितांत आवश्यक हैं। उन्होंने पुलिस बलों से नशे की बुराई को जड़ से समाप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहने तथा युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों से जागरूक करने का आग्रह किया।
इससे पहले, पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और कहा कि पुलिस की यह प्रतियोगिता कोविड महामारी के कारण 3 वर्ष के उपरांत आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में राज्य भर के लगभग 600 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
इस अवसर पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
आयोजन सचिव, पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) जहूर हैदर जैदी ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर सांसद किशन कपूर, उप-महापौर सर्व चंद गलोटिया, पूर्व मंत्री मेजर विजय सिंह मनकोटिया, उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल, पुलिस अधिकारी, और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

  

सम्बंधित समाचार

Comments are closed