सोलन: जैव विविधता पर राष्ट्रीय सेमिनार 27 नवंबर से

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय इंडियन सोसाइटी ऑफ प्लांट जेनेटिक रिसोर्सेज (आईएसपीजीआर), नई दिल्ली  और आईसीएआर-नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट जेनेटिक्स रिसोर्सेज (एनबीपीजीआर), नई दिल्ली,के सहयोग से “उत्तर-पश्चिम हिमालय में भोजन, पोषण और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए  जैव विविधता (पीबीएफएसएनडब्ल्यूएच)” विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन 27 नवंबर से कर रहा है।  

सम्मेलन प्रोफेसर आर.एस. परोदा , पूर्व महानिदेशक आईसीएआर, अध्यक्ष, आईएसपीजीआर और अध्यक्ष, टीएएएस, नई दिल्ली के नेतृत्व में आयोजित किया जाएगा।

 मुकेश अग्निहोत्री, हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री, शिमला,  मुख्य अतिथि होने की संभावना है इसके अलावा प्रो. संजय कुमार, अध्यक्ष, एएसआरबी, नई दिल्ली और प्रो. पी.एल. गौतम, पूर्व अध्यक्ष एनबीए और पीपीवी और एफआरए, नई दिल्ली  मुख्या अतिथि होंगे । 

सेमिनार के सत्र उत्तर-पश्चिमी हिमालय (एनडब्ल्यूएच) के पौधों की जैव विविधता के प्रबंधन, लक्षणों की खोज, पौधों के जीनोमिक्स, उद्यमिता, स्थानीय खाद्य प्रणालियों और पर्यावरणीय चुनौतियों के सामने पारंपरिक प्रथाओं के संरक्षण के महत्व के विभिन्न पहलुओं पर अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे। 

देश भर के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक स्थायी पादप जैव विविधता और कृषि प्रबंधन के क्षेत्र में अपने शोध निष्कर्षों और अनुभवों को साझा करके सेमिनार में योगदान देंगे। यह सहयोगात्मक प्रयास एनडब्ल्यूएच पौधों की जैव विविधता और प्राकृतिक स्रोतों के संबंधित संरक्षण की हमारी सामूहिक समझ को बढ़ाने के लिए  लाभदायक होगी । 2-दिवसीय सेमिनार विभिन्न राष्ट्रीय संस्थानों के प्रमुखों द्वारा गहन चर्चाओं और ज्ञानवर्धक प्रस्तुतियों के माध्यम से समकालीन वैश्विक चुनौतियों पर भी प्रकाश डालेगा और मौजूदा पौधों की जैव विविधता, इसकी खोज, उपयोग और संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करके दर्शकों को प्रबुद्ध करेगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed