हिमाचल: प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने किया 10वीं व 12वीं अनुपूरक परीक्षाओं का परिणाम घोषित

हिमाचल: प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सितंबर में आयोजित बारहवीं कक्षा की अनुपूरक परीक्षा (अतिरिक्त विषय, श्रेणी सुधार, डिप्लोमा धारक) का परिणाम घोषित का दिया है। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि परीक्षा में 12,438 अपीयर हुए थे। इनमें से 3,591 परीक्षार्थी पास हुए हैं और 8642 परीक्षार्थियों की कंपार्टमेंट आई है। तीन फेल हुए हैं। पास प्रतिशतता 29 फीसदी है।

बोर्ड ने सितंबर में ही संचालित दसवीं की अनुपूरक परीक्षा (अनुपूरक, अतिरिक्त विषय व श्रेणी सुधार) का परिणाम भी घोषित कर दिया है। परीक्षा में 1641 परीक्षार्थी अपीयर हुए थे। इनमें उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की संख्या 731 रही। अनुपूरक परीक्षार्थियों की संख्या 856 और फेल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 8 रही। पास प्रतिशतता 44.5 रही है। जो परीक्षार्थी लिखित और प्रायोगिक परीक्षा में से किसी विषय की परीक्षा में अनुपस्थित रहे, ऐसे परीक्षार्थियों को उस विषय में अनुपस्थित दर्शाया गया है। परिणाम पूर्व निर्धारित मानदंड के अनुसार ही घोषित किया गया है। परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की पुनर्मूल्यांकन / पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक परीक्षार्थी संबंधित पाठशाला के माध्यम से ऑनलाइन पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 रुपये और पुनर्निरीक्षण के लिए 400 रुपए प्रति विषय की दर से 25 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। केवल पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित विषय में कम से कम 20 फीसदी अंक होना अनिवार्य है।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि राज्य मुक्त विद्यालय के तहत मार्च 2024 में होने वाली आठवीं, दसवीं और जमा दो कक्षा की परीक्षाओं के ऑनलाइन पंजीकरण एवं प्रवेश पत्र भरने के लिए तिथियों में संशोधन किया है। फ्रैश एडमिशन (डायरेक्ट एडमिशन / डायरेक्ट साइंस), फ्रैश एडमिशन (अवेलिंग टीओसी/री-एडमिशन), अतिरिक्त विषय, इंप्रूवमेंट (विद इन एक वर्ष) अभ्यर्थी 30 नवंबर तक बिना विलंब शुल्क प्रवेश पत्र भरेंगे। 1 से 15 दिसंबर तक 1000 रुपये विलंब शुल्क और 16 से 30 दिसंबर तक 2000 रुपये विलंब शुल्क के साथ प्रवेश पत्र भर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed