13 करोड़ से पूरा होगा हुली महासू संपर्क मार्ग का स्तरोन्नत कार्यः रोहित ठाकुर

समान दृष्टिकोण से सुनिश्चित होगा सम्पूर्ण प्रदेश का विकासः रोहित ठाकुर
विधानसभा क्षेत्र की सभी सड़कों का होगा जीर्णोधारः रोहित ठाकुर

शिमला:  शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज जुब्बल-कोटखाई विधानसभा के बलसन क्षेत्र में हुली महासु संपर्क मार्ग के स्तरोन्नत कार्य का भूमि पूजन किया। संपर्क मार्ग का स्तरोन्नत कार्य लगभग 13 करोड़ रुपए से पूर्ण किया जाएगा।
  वन विश्राम गृह बानकुफर में बखोल, महासु एवं प्रेमनगर पंचायतों के लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है। इसी सोच के तहत पूरे प्रदेश में एक समान दृष्टिकोण से विकास सुनिश्चित किया जाएगा, जिसके लिए समय-समय पर उचित कदम प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जा रहे है।
  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में आज प्रदेश आगे बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार में जिला शिमला को 3 मंत्री पद एवं एक मुख्य संसदीय सचिव का पद मिला है, जिससे जिला को विकास की दृष्टि से और अधिक गति मिल रही है।
  रोहित ठाकुर ने कहा कि हूली महासू सड़क के स्तरोन्नत के लिए क्षेत्र की बहुत पुरानी मांग आज पूर्ण हो रही है, जिसके निर्माण कार्य पूर्ण होने से क्षेत्र के लोगों को सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी।
  उन्होंने कहा कि प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 2500 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई थी, जिसमें से जुब्बल-कोटखाई को सबसे अधिक 12 सड़कों के लिए 190 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है।
  उन्होंने कहा कि आगामी 4 वर्षों के भीतर विधानसभा क्षेत्र की सभी सड़कों का चरणबद्ध तरीके से जीर्णोद्धार किया जाएगा तथा उन्होंने क्षेत्र की तीन पंचायतों की प्रमुख सड़कों को सुदृढ करने का आश्वासन भी दिया।
  शिक्षा मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार के कार्यकाल के दौरान पीएमजीएसवाई के तहत 2293 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृति हुई थी, जिसमें से क्षेत्र की एक भी सड़क स्वीकृति नहीं हुई थी।
  उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है तथा इसी दृष्टि इसे विकसित करने के भी प्रयास किए जाएंगे।
  उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बखोल के भवन निर्माण के लिए लगभग 1 करोड़ 82 लाख का संशोधित प्राकलन बना कर प्रशासनिक स्वीकृति के लिए विभाग को भेजा गया है। प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त होने से इसका निर्माण कार्य पूर्ण किया जाएगा।  
  शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला महासू के भवन निर्माण को पूरा करने के लिए अनुमोदन राशि को बढ़ाकर 1 करोड़ 78 लाख कर दिया गया है और प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल चुकी है, भवन का शेष निर्माण कार्य जल्द ही पूरा होगा।
  इस अवसर पर उन्होंने बानकुफर में सामुदायिक भवन के लिए पैसों का प्रावधान करने का भी आश्वासन दिया।
  उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार प्रदेश के हर व्यक्ति पर 1 लाख 2 हजार रुपए का ऋण छोड़कर गई है परंतु प्रदेश की आय में वृद्धि के लिए वर्तमान सरकार निरंतर प्रयास कर रही है ताकि प्रदेश को आगे बढ़ाया जा सके।
  उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारी आपदा से लगभग 12 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। भारी आपदा के बाबजूद सरकार एवं अधिकारियों के बेहतर समन्वय एवं त्वरित कार्य के बदौलत सेब सीजन का सफल निष्पादन संभव हो सका।
  रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार आपदा प्रभावितों को राहत प्रदान करने के लिए 4500 करोड़ रुपए का राहत पैकेज लेकर आई है ताकि आपदा प्रभावित परिवारों को राहत मिल सके। इसके साथ-साथ रिलीफ मैन्युअल में भी संशोधन किया गया है।
  इस अवसर पर स्कूल की छात्राओं द्वारा सुंदर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed