आगामी लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत 18-19 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं के पंजीकरण की प्रक्रिया आरम्भ

जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त ईआरओज के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के संबध में की समीक्षा बैठक

शिमला:  जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (एसडीएम) के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के संबंध में समीक्षा बैठक की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण आरम्भ किया गया है जिसके तहत 27 अक्टूबर से जिला शिमला में भी 18-19 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं के पंजीकरण की प्रक्रिया आरम्भ की गई है जो 09 दिसम्बर 2023 तक जारी रहेगी।उन्होंने कहा कि जिला में जनसंख्या के आधार पर जुटाए गए आंकड़ों के तहत करीब 18000 नये युवाओं को मतदाता सूचियों में शामिल करने के साथ-साथ त्रुटि मुक्त मतदाता सूचियां तैयार की जानी है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष विधानसभा चुनावों में जिला शिमला में मतदान प्रतिशतता करीब 74.5 रही जिसमें शिमला शहरी, शिमला ग्रामीण तथा कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्रों के कुछ पोलिंग स्टेशनों में मतदान प्रतिशतता अपेक्षा से कम रही। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में कम से कम 80 प्रतिशत मतदान प्रतिशतता का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को तय अवधि के भीतर सभी नये पात्र युवाओं का पंजीकरण करना होगा ताकि तय लक्ष्य हासिल किया जा सके।

उन्होंने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिए कि युवा मतदाताओं के पंजीकरण के लिए फार्म न0-6 भरने के लिए बीएलओज को कार्य सौंपे ताकि हर युवा का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो सके। उन्होंने कहा कि समस्त बीएलओज मतदाता पंजीकरण के लिए स्थानीय निकाय, महिला एवं युवक मण्डल, सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते है ताकि इस अवधि के दौरान अधिक से अधिक एनरोलमैंट हो सके । उन्होंने कहा कि बीएलओज स्कूलों, कॉलेजों, आईटीआई में भी जाकर युवा मतदाताओं का पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें ।

उन्होंने कहा कि समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी समय अवधि के भीतर दिव्यांग मतदाताओं की सौ फीसदी एनरोलमैंट करना तथा सारा डाटा अपलोड करना भी सुनिश्चित करें।

*19 नवंबर को स्पेशल एनरोलमेंट डे*

उन्होंने कहा कि जिन-जिन पोलिंग स्टेशनों की स्थिति खराब है उनकी समय रहते मुरम्मत करवांए। उन्होंने कहा कि 19 नवंबर को स्पेशल एनरोलमेंट डे है उस दिन भी सभी पोलिंग स्टेशनों में नये मतदाता और पंजीकरण से छुटे हुए मतदाता अपना पंजीकरण करवा कर मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकते है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा, उपमंडल अधिकारी (ना०) शिमला शहरी भानू गुप्ता, उपमंडल अधिकारी (ना०) शिमला ग्रामीण निशांत कुमार, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा तथा नायब तहसीलदार किशोर ठाकुर उपस्थित रहे तथा रामपुर, ठियोग, जुब्बल-कोटखाई, रोहडू तथा चौपाल के उपमंडल अधिकारी (ना०) वीसी के माध्यम से समीक्षा बैठक में जुडे ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed