पीएफ की ब्याज दरों में 2015-16 के लिए 8.75 से 8.80 प्रतिशत की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: केंद्रीय श्रममंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि भविष्य निधि पर वर्ष 2015-16 के लिए ब्याज दर मौजूदा 8.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.8 प्रतिशत कर दिया गया है। ब्याज दरों में की गई इस बढ़ोतरी का फायदा करीब 5 करोड़ पीएएफ खाता धारकों को मिलेगा। इससे सरकारी खजाने पर करीब 100 करोड़ रुपये का भार आएगा।

  • भविष्य निधि की निकासी अगस्त से हो सकेगी ऑनलाइन

सेवानिवृति कोष चलाने वाली संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इस साल अगस्त से भविष्य निधि की ऑनलाइन निकासी सुविधा की शुरुआत कर सकती है। संगठन के इस कदम से कागजी बोझ कम होगा और कोष के अंशधारकों को बेहतर सेवाएं मिल सकेंगी। ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हमें इस साल अगस्त से पीएफ की ऑनलाइन निकासी शुरू करने की उम्मीद है। हमने अपने रिकॉर्ड का पहले ही डिजिटलीकरण कर लिया है और ऑरेकल संचालन प्रणाली का इस्तेमाल करते हुये इसे प्रसंस्कृत भी कर लिया गया है।’

उन्होंने कहा, ‘ईपीएफओ तीन डाटा केन्द्र स्थापित करने के लिये जल्द ही ब्लेड सर्वरों की खरीदारी करेगा। ये केन्द्र गुड़गांव, द्वारका (दिल्ली) और सिकंदराबाद में स्थापित किये जायेंगे। इन तीनों केन्द्रों से ईपीएफओ के सभी 123 कार्यालयों को जोड़ा जायेगा।’ सर्वर खरीदने का काम मई तक पूरा हो जायेगा और जून तक इनका परीक्षण कर लिया जायेगा। जून और जुलाई में लगातार परीक्षण के बाद इस साल अगस्त से पीएफ की ऑनलाइन निकासी का काम शुरू कर हो जायेगा। इसके एक बार चालू होने के बाद भविष्य निधि कोष के अंशधारक ऑनलाइन ही धन की निकासी कर सकेंगे। यह राशि सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जायेगी। वर्तमान में यह काम दस्तावेजों के जरिये किया जाता है। ईपीएफओ के साथ पांच करोड़ से अधिक लोग जुड़े हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *