सोलन: ‘स्वस्थ ग्रह के लिए भोजन’ शूलिनी विवि में अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक कार्यशाला

सोलन: मंगलवार को मेलबर्न विश्वविद्यालय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के कार्यालय और एप्लाइड साइंसेज और जैव प्रौद्योगिकी संकाय शूलिनी विश्वविद्यालय के सहयोग से ‘स्वस्थ ग्रह के लिए भोजन’ नामक एक अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में टिकाऊ कृषि के विभिन्न पहलुओं और भोजन की बर्बादी को कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए खाद्य उत्पादन में सुधार के तरीकों पर चर्चा की गई।

मेलबर्न विश्वविद्यालय और शूलिनी विश्वविद्यालय ने हाल ही में दोहरे डिग्री कार्यक्रम के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें भारत में दो साल का अध्ययन और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया में विश्वविद्यालय में दो साल का अध्ययन शामिल है।

एमओयू पर हस्ताक्षर के बाद पहली कार्यशाला का उद्देश्य मेलबर्न विश्वविद्यालय और शूलिनी विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों द्वारा दी गई संक्षिप्त प्रस्तुतियों के माध्यम से टिकाऊ कृषि और खाद्य उत्पादन को बढ़ाने के लिए नवीन दृष्टिकोणों की जांच करना है।

कार्यक्रम की शुरुआत शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला के स्वागत भाषण से हुई। उन्होंने कहा, “आइए अपने परिसर में भोजन की बर्बादी को कम करने का संकल्प लें। हमें स्थिरता को अपनाना चाहिए और स्थिरता के मुद्दों को हल करने में इस विश्वविद्यालय को एक रोल मॉडल बनाने का प्रयास करना चाहिए।”

चांसलर प्रो. पीके खोसला ने कहा, “हमें भोजन की कमी से जूझ रहे देश से अधिशेष वाले देश तक की अपनी ऐतिहासिक यात्रा पर बहुत गर्व है। प्रकृति के संतुलन का सम्मान करते हुए एआई को कृषि में एकीकृत करना महत्वपूर्ण है”।

मेलबर्न विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय के एसोसिएट डीन (अंतर्राष्ट्रीय) प्रोफेसर एलेक्स जॉनसन ने स्वस्थ दुनिया के लिए स्वस्थ भोजन की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने वैश्विक कृषि उन्नति पर अभूतपूर्व काम किया है। बातचीत में शामिल होने के लिए कृषि, खाद्य और पारिस्थितिकी तंत्र विज्ञान स्कूल में  वरिष्ठ व्याख्याता डॉ. अंतानास स्पोकेविसियस ने कृषि, खाद्य और पारिस्थितिकी तंत्र विज्ञान स्कूल के प्रमुख प्रोफेसर जियोवानी टर्चिनी ने चर्चा में भाग लिया,  उन्होंने कृषि विज्ञान में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता पर बात की।  

पशुधन आनुवंशिकी में विशेषज्ञता वाले वरिष्ठ व्याख्याता डॉ. सुरिंदर सिंह चौहान ने वैश्विक आउटरीच और सहयोग के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला, और उस विविध और समावेशी माहौल को रेखांकित किया जो दुनिया के सभी कोनों से छात्रों की प्रतीक्षा कर रहा है।

विज्ञान संकाय के छात्र भर्ती अधिकारी लॉफलिन हूपर ने 2+2 दोहरी डिग्री कार्यक्रम के बारे में बहुमूल्य जानकारी साझा की। यह कार्यक्रम मास्टर और पीएचडी करने के इच्छुक महत्वाकांक्षी व्यक्तियों के लिए एक रोमांचक मार्ग प्रदान करता है। मेलबर्न विश्वविद्यालय में डिग्री, शैक्षणिक विकास और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण को बढ़ावा देना। मिस  चियारा अंतर्राष्ट्रीय अधिकारी, विज्ञान संकाय, जो अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए सुचारु परिवर्तन की सुविधा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

जाने-माने शेफ और मिलेट्स के विशेषज्ञ  विकास चावला ने मेलबर्न की सांस्कृतिक समृद्धि और पाक अनुभवों पर बात की

शूलिनी विश्वविद्यालय के खाद्य विज्ञान के प्रमुख प्रो. दिनेश कुमार चटानटा  ने खाद्य उत्पादन और सुरक्षा को समझने के लिए बहु-विषयक दृष्टिकोण के बारे में बात की, जो समग्र शिक्षा और अनुसंधान के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

शूलिनी विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय मामलों की  उप निदेशक डॉ. रोज़ी धांता ने मेहमानों को उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed