प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिये आवेदन आमंत्रित, 31 अगस्त तक करें आवेदन – उपायुक्त

शिमला: उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार प्रतिवर्ष उन बच्चों को प्रदान किए जाते हैं जिन्होंने असाधारण बहादुरी के कार्य, खेल कूद, सामाजिक कार्य, विज्ञान एवं नवीनतम तकनीक, पर्यावरण एवं सांस्कृतिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों में अपना योगदान दिया हो।
उपायुक्त ने बताया कि आवेदन कर्ता  उल्लेखित दस्तावेजों के साथ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के ऑनलाइन पोर्टल https://awards.gov.in पर 31 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन आवेदन दर्ज करवा सकते हैं, केवल पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन ही स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा स्वीकार किए जाएंगे। उपायुक्त ने बताया कि इस पुरस्कार में मेडल व प्रशस्ति पत्र के साथ एक लाख रुपये की राशि सम्मान के रूप में भारत के राष्ट्रपति द्वारा नई दिल्ली में प्रदान की जाती है।

उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए चयनित बच्चों के नामों की घोषणा प्रतिवर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के अवसर पर मंत्रालय द्वारा की जाती है। उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए और उसकी उम्र 18 वर्ष से कम होनी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता का एक ही आवेदन स्वीकार्य होगा जो पूर्व में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित नहीं होना चाहिए। 

उन्होंने पात्र व इच्छुक अभ्यर्थियों से आग्रह किया कि वह निर्धारित तिथि के भीतर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन दर्ज करना सुनिश्चित करें, ताकि राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए उनका चयन हो सके।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed