चंबा: भारी बारिश से अवरुद्ध 184 सड़कों में से 68 सड़कें यातायात के लिए बहाल- अपूर्व देवगन

उपायुक्त ने नागरिकों व पर्यटकों से नदी- नालों के किनारे न जाने की अपील की

कहा… आपदा की स्थिति में टोल फ्री नम्बर 1077 पर करें संपर्क

चंबा: उपायुक्त एवं अध्यक्ष ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अपूर्व देवगन ने कहा है कि ज़िला में हुई भारी बारिश के कारण सभी आवश्यक व्यवस्थाओं व प्रबंधों को सुनिश्चित बनाने के लिए जिला चंबा प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग और विद्युत बोर्ड द्वारा व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने के लिए फील्ड में आवश्यक मशीनरी और सहायक उपकरणों सहित अधिकारी और कर्मचारी सेवाएं बहाली में तैनात हैं।

अपूर्व देवगन ने बताया कि ज़िले में लगातार हुई भारी बारिश के कारण लोक निर्माण विभाग,जल शक्ति विभाग समेत विभिन्न विभागों की कई परियोजनाओं को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बताया कि अवरुद्ध सड़कों, पेयजल योजनाओं और विद्युत आपूर्ति को यथाशीघ्र बहाल करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारी तत्परता से जुटे हुए हैं।

अपूर्व देवगन ने बताया कि दोपहर 4 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार बारिश के दौरान तीन कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

उपमंडल चंबा के तहत ककियां में हुए भूस्खलन की वजह से धलेई गांव एक पुरुष तथा घलु घार में भूस्खलन की वजह से गांव बलियारा में एक महिला तथा डलहौजी के सिया से एक पुरुष की मृत्यु होने की जानकारी प्राप्त हुई है ।

उन्होंने बताया कि जिला में भारी बारिश से लगभग 184 के करीब सड़कें यातायात के लिए बंद थी । जिसमें से 68 सड़कों को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है और 116 सड़कों का बहाली कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने बताया कि चंबा से भरमौर सड़क मार्ग को चंबा से बग्गा तक वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। बग्गा, लोथल और कमनाला स्थान पर मार्ग अवरुद्ध है जिसका बहाली का कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने बताया कि भारी बारिश से प्रभावित हुए सभी पेयजल और सड़कों का बहाली का कार्य 12 जुलाई तक पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी तरह 674 विद्युत ट्रांसफार्मर बाधित थे जिसमें से 361 ट्रांसफार्मरों को चालू कर दिया गया है जबकि 313 ट्रांसफार्मरों की विद्युत आपूर्ति को ठीक करने का कार्य चला हुआ है।

उन्होंने बताया कि बारिश के कारण 361 जल शक्ति विभाग की विभिन्न योजनाएं प्रभावित हुई थी जिसमें से अभी तक 242 पेयजल और सिंचाई योजनाओं को बहाल कर दिया गया है। शेष बचे योजनाओं को शीघ्र बहाल करने के लिए विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है।

अपूर्व देवगन ने बताया कि आज दोपहर से एयरटेल और बीएसएनल की दूरसंचार सेवाओं को बहाल कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि बैरागढ़ में फंसे पर्यटकों को मार्ग बहाल कर सुरक्षित जगह पहुंचा दिया गया है ।

उन्होंने बताया कि प्राप्त सूचना के अनुसार साच पास मार्ग में बगोटू के समीप सड़क मार्ग बाधित होने के कारण चम्बा से किलाड़ आने वाले कुछ वाहन फसें होने की सूचना प्राप्ति के बाद बचाव कार्य को चलाया गया है लेकिन जगह – जगह सड़क मार्ग अवरुद्ध होने बचाव कार्य में कुछ दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने बताया की चम्बा से किलाड़ आ रहे सभी लोग सुरक्षित हैं। जल्द ही वाहनों को वहां से निकाल लिया जाएगा।

उपायुक्त ने जिला वासियों से आग्रह किया है कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में तत्काल जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री नम्बर 1077 अथवा दूरभाष नम्बर 01899-226950, 98166-98166 पर सूचित करें । आपदा प्रबन्धन केन्द्र चौबीसों घंटे क्रियाशील है।

उन्होंने सभी नागरिकों व पर्यटकों से नदी-नालों के किनारे न जाने की अपील की है। उन्होंने आग्रह किया कि भारी बारिश को देखते हुए अनावश्यक यात्रा न करें, सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी प्रकार का जोखिम न उठाएं

सम्बंधित समाचार

Comments are closed