विक्रमादित्य सिंह बोले – क्षेत्र के युवाओं को रोजगार प्रदान करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता

विक्रमादित्य सिंह ने किया 319.42 करोड़ रुपए की मजराना से हर्सिंग धार उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास व 24 लाख से निर्मित पशु औषधालय का किया उद्घाटन

संस्कृति को संजोए रखने हेतु मेले और त्योहारों को मनाया जाना आवश्यक – विक्रमादित्य सिंह

शिमला: संस्कृति को संजोए रखने हेतु मेले और त्योहारों को मनाया जाना आवश्यक है। यह बात लोक निर्माण व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज ग्राम पंचायत चनावग में जिला स्तरीय मेले के शुभारंभ तथा 319 करोड़ 42 लाख मजराना से हर्सिंग धार उठाऊ पेयजल योजना के शिलान्यास एवं 24 लाख से निर्मित ग्राम पंचायत चनवाग में पशु औषधालय के उद्घाटन उपरांत कही।
उन्होंने कहा कि मेले और त्योहारों के दौरान लोगों का जहां आपसी मेल मिलाप होता है, वही देवी-देवताओं के आगमन से लोगों को आशीर्वाद प्राप्त होता है तथा क्षेत्र की सुख-समृद्धि को भी आशीर्वचन प्रदान होता है। उन्होंने कहा कि 319 करोड़ 42 लाख से बनने वाली मजराना से हर्सिंग धार उठाऊ पेयजल योजना से ग्राम पंचायत चनावग तथा ग्राम पंचायत नेहरा के लगभग 1633 लोगों को लाभ प्राप्त होगा। इसी प्रकार, लगभग 24 लाख रुपए से निर्मित चनावग पशु औषधालय से इस क्षेत्र की जनता की बहुत पुरानी मांग पूर्ण हुई है। इससे चनावग पंचायत के साथ-साथ अन्य पंचायतों के लोगों को भी लाभ प्राप्त होगा।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है तथा इसी के मद्देनज़र प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू द्वारा अपने बजट 2023-2024 में हर वर्ग का ध्यान रखकर उनके उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश के हर क्षेत्र में बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा व सड़क की सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य बजट में रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी योजनाओं को प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित करना आरंभ कर दिया है। प्रदेश सरकार द्वारा 136000 कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया गया है तथा जल्द ही महिलाओं को भी 1500 रुपए प्रतिमाह देना चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करेगी। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार की प्राथमिकता क्षेत्र के युवाओं को रोजगार प्रदान करना है तथा इस कड़ी में सुन्नी डैम प्रोजेक्ट के अधिकारियों से बैठक कर क्षेत्र के युवाओं को रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार की योजनाओं से भी लाभान्वित करने का भी प्रयास किया जाएगा ताकि क्षेत्र के युवा स्वयं का कार्य कर आत्मनिर्भर हो सकें। उन्होंने युवा पीढ़ी को नशे की कुरीतियों से दूर रहने का भी आग्रह किया।

‘मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत अपने विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों में जाकर लोगों की समस्याओं का करेंगे समाधान
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ‘मंत्री आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत वह अपने विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों में जाकर लोगों की समस्याओं को सुनकर उनको प्राथमिकता से भी निपटाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि युवा सेवाएं एवं खेल विभाग प्रदेश में युवाओं के प्रोत्साहन हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा। 
इस दौरान उन्होंने विधायक निधि से ग्राम पंचायत चनावग में विभिन्न विकासात्मक कार्यों हेतु 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने मेले के आयोजकों को विधायक निधि से 31000 रुपए देने की घोषणा की तथा गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं को सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन हेतु अपने ऐच्छिक निधि से 10000 रुपए देने की घोषणा भी की।
चनावग मेले के अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed