राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में 8वीं में दाखिले को आवेदन आमंत्रित

15 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई

धर्मशाला: राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (आर.आई.एम.सी.) देहरादून में जनवरी 2024 के सत्र के लिए आठवीं कक्षा में दाखिले को आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक पात्र उम्मीदवार 15 अप्रैल 2023 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 3 जून 2023 को देश के चुनिंदा केन्द्रों पर होगी। यह जानकारी आर.आई.एम.सी के पदाधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल अभिषेक राणा ने दी।

उन्होंने बताया कि प्रवेश पाने के लिए छात्र और छात्राएं दोनों ही आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवार की आयु पहली जनवरी 2024 को साढ़े 11 साल से कम और 13 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2011 अथवा इसके बाद तथा पहली जुलाई 2012 अथवा इससे पहले हुआ हो।

उन्होंने बताया कि लिखित प्रवेश परीक्षा 400 अंकों की होगी। अंग्रेजी की परीक्षा 125 अंक, गणित 200, सामान्य ज्ञान का पेपर 75 अंक का होगा। उतीर्ण उम्मीदवारों का 50 अंक का साक्षात्कार रखा गया है। साक्षात्कार की तारीख बाद में तय की जायेगी।

लेफ्टिनेंट कर्नल अभिषेक राणा ने बताया कि आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैंट, देहरादून से प्राप्त किए जा सकते हैैं। इसके लिए ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 600 रुपये जबकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार 555 रुपये का आरआईएमसी की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू आरआइएमसी डॉट जीओवी डॉट आईएन पर ऑनलाइन भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आवेदन पत्र व विवरण पत्रिका का सैट कमाण्डेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून के नाम से बैंक ड्राफ्ट के भुगतान के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि अनुसूचित वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए वर्ग प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य हैै। आवेदन पत्र स्पीड पोस्ट से भेजा जायेगा। आवेदक हिन्दी अथवा अंग्रेजी में अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता, पोस्टल पिन कोड तथा फोन नम्बर के साथ लिख कर भेजेें । केवल राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज से प्राप्त आवेदन पत्र ही मान्य होंगे। बाजार में मिलने वाले या फोटो कॉपी किए गए तथा बिना मुहर के आवेदन पत्रों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन पत्र (दो प्रतियों) के साथ दस्तोवजों में उम्मीदवार का जन्म प्रमाणपत्र, मूल निवासी प्रमाणपत्र, अनुसूचित जाति-अनुसूचति जनजाति का प्रमाणपत्र, प्रधानाचार्य की ओर से वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत का मूल रूप में फोटो सत्यापित प्रमाणपत्र और उम्मीदवार के दो पासपोर्ट फोटो भेजने होंगे।

अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (आर.आई.एम.सी.) देहरादून की वेबसाइट आरआइएमसी डॉट जीओवी डॉट आईएन अथवा दूरभाष नंबर 0135-2753983 पर संपर्क किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed