चीन में 20 दिनों में 25 करोड़ लोगों को कोरोना संक्रमण का अनुमान

कोरोना ने इस बार चीन में कोहराम मचा रखा है। फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक देश के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों का अनुमान है कि दिसंबर महीने के 20 दिनों में ही चीन में लगभग 250 मिलियन यानी 25 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हुए होंगे। ये चीन की आबादी का लगभग 20 फीसदी हिस्सा है। आपको बता दें कि अगर ये अनुमान सही है तो ये पूरी दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा कोविड-19 विस्फोट है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक ये आंकड़े 21 दिसंबर को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) की एक आंतरिक बैठक के दौरान पेश किए गए थे।

ब्लूमबर्ग न्यूज़ और फाइनेंशियल टाइम्स ने बीते शुक्रवार को बताया है कि चीन के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के एक आंतरिक अनुमान के मुताबिक दिसंबर के पहले 20 दिनों में चीन में लगभग 250 मिलियन लोग कोविड-19 से संक्रमित हो सकते हैं। यदि ये आंकड़ा सही है तो इसका मतलब ये हुआ कि चीन की एक अरब 40 करोड़ लोगों की आबादी में से 18 प्रतिशत से ज्यादा लोग कोविड पॉजिटिव हो चुके हैं जो विश्व में किसी भी देश से आई सबसे बड़ी संख्या है। दोनों अखबारों के मुताबिक ये आंकड़े बुधवार को चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) की एक आंतरिक बैठक के दौरान प्रस्तुत किए गये थे, जिसमें मामले से परिचित या चर्चा में शामिल स्रोतों का हवाला दिया गया था। बुधवार की बैठक के बाद चीनी स्वास्थ्य एजेंसी एनएचसी ने कहा कि यह नए प्रकोप से प्रभावित मरीजों के इलाज में देरी की वजह से हुई है।

अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन ने दावा किया है कि उसने एनएचसी मीटिंग से लीक हुए दस्तावेजों को देखा है, हालांकि उसने उसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन सीएनएन का दावा है, कि उसने चीनी स्वास्थ्य विभाग को ईमेल के जरिए उन दस्तावेजों को लेकर उनका पक्ष जानने की कोशिश की है, लेकिन चीन की तरफ से फिलहाल कोई जवाब नहीं दिया गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed