शिमला: जिला प्रशासन ने बर्फ़बारी के चलते लागू की नई व्यवस्था

प्रशासन भारी बर्फबारी से निपटने के लिए तैयार : जी.सी.नेगी

  • लोक निर्माण विभाग द्वारा कुफरी से फागू, नारकंडा, खड़ा पत्थर, जुब्बल, खिड़की और चौपाल में ट्रबल स्पॉट चिन्हित
  • एच.आर.टी.सी. को बर्फबारी के दौरान परिवहन व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के निर्देश
  • पानी व बिजली की आपूर्ति को सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम
  • दूर-दराज क्षेत्रों में खाद्यान्नों व गैस की आपूर्ति की समूचित आपूर्ति बनाए रखने के विशेष प्रबंध

शिमला : जिले में सर्दी के मौसम में होने वाली बर्फबारी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए जाने वाले प्रबन्धों के बारे में आज यहां विभिन्न विभागों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी जी.सी.नेगी ने की। नेगी ने कहा कि विभिन्न विभागों द्वारा बर्फबारी के दौरान ट्रबल स्पॉट चिन्हित किए गए हैं और वहां होने वाली किसी भी समस्या के निराकरण के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं। लोक निर्माण विभाग द्वारा कुफरी से फागू, नारकंडा, खड़ा पत्थर, जुब्बल, खिड़की और चौपाल में ट्रबल स्पॉट चिन्हित किए गए हैं।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि बर्फबारी के दौरान यातायात और अन्य जन सुविधाओं को सुनिश्चित बनाए रखने के लिए कुछ विशेष चिन्हित स्थानों पर उपलबध विभिन्न उपकरणों और मशीनों की सूची तैयार की गई है, ताकि किसी भी समस्या के दौरान सुनियोजित तरीके से कार्य किया जा सके। नेगी ने कहा कि बर्फबारी के दौरान सार्वजनिक परिवहन को व्यवस्थित बनाए रखने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं और खास तौर पर दूर-दराज के क्षेत्रों में विशेष प्रबंध किए गए हैं। अस्पतालों और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने वाले विभिन्न विभागों जैसे बिजली और सड़क मार्ग हर समय बहाल रखने के आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि शिमला शहर व अन्य क्षेत्रों में बर्फबारी के दौरान आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध, अंडा व ब्रैड की उपलब्धता बनाए रखने के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं। एच.आर.टी.सी. को भी बर्फबारी के दौरान परिवहन व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। नगर निगम शिमला के अधिकारियों ने कहा कि निगम द्वारा बर्फबारी के दौरान सड़कों व अन्य रास्तों में यातायात सुचारू बनाए रखने, पानी व बिजली की आपूर्ति को सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

उपमंडलाधिकारी हेमिस नेगी ने कहा कि इस वर्ष बर्फबारी से सड़क में गिरने वाले पेड़ों को तुरन्त हटाने के लिए विशेष मशीनरी जिला प्रशासन द्वारा प्रयोग में लाई जायेगी। क्षेत्रीय प्रबन्धक डी.एस.नेगी ने बताया कि बर्फबारी के दौरान पर्यटकों की सुविधा के लिए शिमला से कुफरी तक विशेष बसें चलाने का प्रयास किया जाएगा, ताकि पर्यटक भ्रमण का आनंद भी ले सकें और उन्हें यातायात से संबंधित किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। खाद्य आपूर्ति विभाग ने जिला के दूर-दराज क्षेत्रों में खाद्यान्नों व गैस की आपूर्ति की समूचित आपूर्ति बनाए रखने के प्रबंध किए गए हैं।

इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी हेमिस नेगी, सहायक आयुक्त ईशा ठाकुर, जिला पुलिस उप-अधीक्षक अमित ठाकुर, जिला राजस्व अधिकारी प्रवीण टॉक, मौसम विभाग के निदेशक, पर्यटन, लोक निर्माण विभाग, परिवहन, नगर निगम, गृह रक्षा, सेना, आई.टी.बी.पी. तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *