भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से 13 योजनाओं का लाभ लें पंजीकृत श्रमिकः कंवर

 वीरेंद्र कंवर श्रमिकों के पंजीकरण के लिए कैंप का पलाहटा में किया शुभारंभ

ऊना:  ग्राम पंचायत पलाहटा के गांव क्यारियां में भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड व सनराईज़ शिक्षा समिति ऊना के संयुक्त तत्वाधान में आज जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। शिविर में 90 दिन कार्य करने की अवधि पूर्ण चुके असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के साथ पंजीकरण करने के फॉर्म भरे गए। उन्होंने कहा कि 90 दिन की अवधि पूर्ण करने वाले सभी लोगों का 31 मार्च तक कामगार कल्याण बोर्ड में पंजीकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कल्याण बोर्ड के तहत पात्र कामगारों के लिए 13 योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनका लाभ वह पंजीकरण करवाने के बाद ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के कार्ड बनाने के लिए थानाकलां में अस्थाई केंद्र खोला जाएगा, ताकि लोगों को पंजीकरण करवाने के लिए किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे़।

कंवर ने कहा कि गरीब व असहाय व्यक्तियों की सहायता करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि असंगठित श्रमिकों के लिए कामगार बोर्ड के माध्यम से अनेकों कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। इसके अलावा शगुन योजना के तहत बेटी की शादी के लिए प्रदेश सरकार 31 हजार रुपए की आर्थिक मदद प्रदान करती है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बेटी के नाम 21 हज़ार रूपये की एफडी भी प्रदान की जाती है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक पेंशन की आयु में कटौती करके 80 वर्ष से 70 वर्ष तथा महिलाओं के लिए पेंशन आयु को 65 वर्ष किया गया है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि लोगों की समस्याओं को घर-द्वार पर सुलझाने के लिए जनमंच कार्यक्रम शुरू किए गए है। इसके अलावा अगर फिर भी लोगों की समस्याओं की सुनवाई नहीं हो रही है तो वह अपनी समस्याओं को सीएम हेल्पलाईन सेवा पर डाल सकते हैं।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान योजना तथा प्रदेश सरकार द्वारा हिम केयर योजना संचालित की गई है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत 50 करोड़ लोगों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए गए है तथा प्रदेश के अनेकों पात्र लोग भी हिमकेयर योजना से लाभान्वित हो रहे हैं।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि वर्तमान में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 150 करोड़ रूपये से अधिक के विकासात्मक कार्य किए गए है तथा 11 करोड़ रूपये की राशि व्यय करके कोठी सड़क का निर्माण भी किया जा रहा है।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने स्वास्थ्य उपकेंद्र हरोट के लिए ज़मीन दान करने वाली अच्छरी देवी को भी सम्मानित किया।

इस मौके पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने शिविर में उपस्थित लोगों को लोहड़ी और मकर संक्रांति पर्व की बधाई भी दी। साथ ही कहा कि कोरोना ओमिक्रॉन वेरिएंट संक्रमण के मामले जिल़ा में काफी तेज़ी से बढ़ रहे। उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव हेतु जितना हो सके भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज़ करें। मास्क, सैनेटाईज़र व सामाजिक दूरी जैसे कोविड सुरक्षा नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने क्यारियां स्कूल में ग्राउंड बनाने के लिए 5 लाख रूपये देने की घोषणा भी की।

कार्यक्रम में उपस्थित भवन एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. राकेश बबली ने बताया कि पंजीकृत कामगार की दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रुपए तथा प्राकृतिक मृत्यु पर दो लाख रुपए की सहायता राशि परिवार को प्रदान की जाती है। इसके अलावा कामगार के दो बच्चों को शिक्षा के लिए भी मदद दी जाती है। पंजीकृत कामगार के पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले पात्र विद्यार्थियों को 8400 रूपए प्रति वर्ष, नौवीं से बारहवीं तक के लिए 12 हजार रूपए प्रतिवर्ष, स्नातक कर रहे विद्यार्थियों के लिए 36 हजार रूपए प्रतिवर्ष, स्नातकोत्तर वाले विद्यार्थियों को 60 हजार, आईटीआई के लिए 48 हजार तथा पॉलिटेक्निकल कोर्स के लिए 60 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा व्यावसाय संबंधी कोर्स के लिए 1 लाख 20 हजार रूपए प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *