लड़कियों के लिए"एयर होस्टेस" के क्षेत्र में कैरियर...

लड़कियों के लिए”एयर होस्टेस” के क्षेत्र में कैरियर…

लड़कियां एयर कोर्स कर एयर होस्टेस बन सकती हैं। इस क्षेत्र में लड़कियां अपना कैरियर बना सकती हैं। इस क्षेत्र में लड़कियों को ही प्रमुखता दी जाती हैं। कार्यकलाप एयर होस्टेस का कार्य जिम्मेदारियों से भरा होता है। विमान सेवाओं में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका एयर होस्टेस की होती है। विमान के उडऩे और उतरने के दौरान तमाम सूचनाएं देना एयर होस्टेस का काम है। उसे अपनी मुस्कान के साथ पूरी यात्रा में यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसका ख्याल रखना होता है।

  • कोर्स व योगयताएं

कई निजी संस्थानों में एयर होस्टेस के छह महीने और एक साल की अवधि के डिप्लोमा कोर्स संचालित हैं। इस दौरान लड़कियों को एक सफल एयर होस्टेस बनने का प्रशिक्षण दिया जाता है। कोर्स में फ्लाइट प्रक्रिया, कस्टम केयर, उड्डयन तकनीकी, प्राथमिक उपचार और विमान सुरक्षा से जुड़ी प्रमुख जानकारियों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योगयता बारहवीं कक्षा है। इस क्षेत्र में भविष्य बनाने से लड़कियों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है। इसके लिए लड़कियों की बोलचाल की भाषा बेहतर होनी चाहिए। भाषाओं का ज्ञान इस क्षेत्र में एक अहम रोल अदा करता है। अंग्रेजी के साथ फे्रंच, जर्मन, रूसी, उर्दू आदि भाषाओं पर पकड़ होनी चाहिए। इस प्रोफेशन में कोई निश्चित समय निर्धारण नहीं होता है। विभिन्न फ्लाइट के समय के आधार पर कार्य का निर्धारण होता है।

ऐसे में आपको व्यस्त कार्यक्रम में काम करने का अभ्यास होना चाहिए। इस क्षेत्र में धैर्य, कठिन परिश्रम और बोलचाल की भाषा अच्छी होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 19 से 25 वर्ष के बीच है तो इस क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

  • संभावनाएं

देश में सरकारी एयर लाइन्स का एकाधिकार समाप्त होने से, कई प्राइवेट कंपनियां इस क्षेत्र में आ गई हैं, जिससे इस क्षेत्र में संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं। कोर्स करने के बाद छात्रों को एयर डेक्कन, जेट एयरवेज, स्पाइसजेट, एयर सहारा, इंडियन एयरलाइन्स, ब्रिटिश एयरवेज के साथ विदेशी एयरलाइंस में आप नौकरी पा सकते हैं। प्रशिक्षित लड़कियां ग्राउंड होस्टेस, रिजर्वेशन सेल्स एजेंट, एयरपोर्ट ऑपरेशन, स्टिवर्डेस, सुपरवाईजर आदि पदों पर भी नौकरी पा सकते हैं। वर्तमान में देश-विदेश की सभी प्रमुख एयरलाइन्स कंपनी अपना विस्तार कर रही है, जिससे प्रशिक्षित लड़कियों की मांग बढ़ गई है।

  • वेतनमान

एयर होस्टेस का वेतनमान एयर लाइन्स के आकार, उसकी नीतियों पर निर्भर करता है। कई हवाई सेवा कंपनियों में सभी सुविधाओं के साथ 20 से 25 हजार रूपए के बीच वेतनमान मिल जाता है। तो वहीं नई एयर लाइंसों में आप 15 से 20 हजार रूपए शुरूआती वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *