वन रक्षक भर्ती में पारदर्शिता के लिए विडियोग्राफी, महिला एवं पुरूष आवेदक ले रहे भाग

वन रक्षक भर्ती में पारदर्शिता के लिए विडियोग्राफी, महिला एवं पुरूष आवेदक ले रहे भाग

  • शारीरिक दक्षता के उपरांत उत्तीर्ण अभ्यार्थी 30 जून को देंगे लिखित परीक्षा

शिमला : वन विभाग द्वारा विभिन्न वन वृतों में इन दिनों वन रक्षक भर्ती के लिए शारारिक दक्षता की परीक्षा ली जा रही है। इस परीक्षा में महिला एवं पुरूष आवेदक भाग ले रहे हैं। जिन आवेदकों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है तथा उनकी पात्रता सही होने के पश्चात उन्हें शारीरिक दक्षता की परीक्षा के लिए बुलाया गया है। यह जानकारी वन विभाग हिमाचल प्रदेश के प्रवक्ता ने आज यहां दी।
उन्होंने बताया कि शारीरिक परीक्षा के दौरान पारदर्शिता रखने हेतु विडियोग्राफी की जा रही है। यदि किसी अभ्यार्थी को परीक्षा के समय कोई त्रुटी लगती है, तो वह सम्बन्धित वन वृत के मुख्य अरण्यपाल अथवा अरण्यपाल के पास उस त्रुटी को बता सकता है, जिसका समाधान वे उसी समय तथ्यों के आधार पर कर रहे हैं।
प्रवक्ता ने जानकारी दी कि शारीरिक दक्षता की परीक्षा में महिलाओं एवं पुरूषों के लिए अलग-अलग से मापदण्ड हैं। शारीरिक दक्षता में पुरूषों के लिए शारीरिक मापदण्ड में कद 165 सै.मी. छाती बिना फुलाए 79 सै.मी. व फुलाकर 79 सै.मी. है। अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को कद में 5 सै.मी. और छाती के माप में 4 सै.मी. की छूट है।
उन्होंने बताया कि जो आवेदक शारीरिक मापदण्ड में उत्तीर्ण हो रहे हैं, उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षण में भाग लेने की अनुमति दी जा रही है। शारीरिक दक्षता में पुरूषों के लिए मापदण्ड 100 मी. की दौड़ 14 सैकण्ड व 800 मी. की दौड़ 2 मिनट 45 सैकण्ड है। वहीं महिलाओं के लिए 100 मी. की दौड़ 17 सैकण्ड व 800 मी. की दौड़ 4 मिनट 15 सैकण्ड है। इसके अतिरिक्त पुरूषों को ऊंची कूद में 1.25 मी. व लम्बी कूद में 4 मी. पार करने का मापदण्ड है। वहीं महिलाओं को ऊंची कूद 1 मी. व लम्बी कूद 3 मी. पार करने का मापदण्ड है। शारीरिक दक्षता के उपरांत उत्तीर्ण हुए अभ्यार्थी लिखित परीक्षा में भाग लेंगे जो 30 जून, को निर्धारित की गई है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *