प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को मिलेगा 6250 रुपये मानदेयः डा. सैजल

प्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को मिलेगा 6250 रुपये मानदेयः डा. सैजल

  • मंत्री ने मानदेय में बढ़ौतरी के लिए किया केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त

शिमला: केन्द्र सरकार द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकताओं व सहायिकाओं के मानदेय में की गई बढ़ौतरी के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का यह निर्णय जहां देश की लाखों आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को लाभान्वित करेगा, वहीं हिमाचल प्रदेश में लगभग 40000 महिला कर्मियों के मानदेय में एक सम्मानजनक वृद्धि करने वाला है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा मानदेय में की गई बढ़ौतरी के बाद अक्तूबर, 2018 से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को 4500 रुपये प्रतिमाह, सहायिकाआें को 2250 रुपये तथा मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय 3500 रुपये प्रति माह हो गया है जबकि हिमाचल प्रदेश में वर्तमान राज्य सरकार द्वारा मई, 2018 से की गई बढ़ौतरी के बाद राज्य में इन्हें राज्य हिस्से से क्रमशः 1750 रुपये, 900 रुपये तथा 1050 रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं।

डॉं. सैजल ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा बजट में की गई घोषणा के अनुरूप मई, 2018 से की गई बढ़ौतरी के बाद अब राज्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को कुल 6250 रुपये प्रतिमाह, सहायिका को 3150 रुपये जबकि मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को 4550 रुपये प्रतिमाह की दर से मानदेय मिलेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में कार्यरत आंगनवाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ कर रही है ताकि इनमें आने वाले बच्चों को स्वस्थ जीवन का आधार प्रदान किया जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *