बसंतपुर : “जनमंच कार्यक्रम” 185 शिकायतें प्राप्त, 86 का मौके पर निपटारा

  • हिमाचल प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने की बसंतपुर में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता
  • 99 शिकायतें संबंधित विभागों को 10 दिन के भीतर निपटाने के आदेश : डॉ. राजीव बिंदल

शिमला:  हिमाचल प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने आज बसंतपुर में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने बेहड़ा का पौधा रोपित किया, जबकि उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने हरड़ व पुलिस अधीक्षक शिमला ओमापति जमवाल ने आंवले का पौधा रोपित किया। इस मौके पर जनमंच कार्यक्रम पर्यवेक्षक रोहन चंद ठाकुर भी उपस्थित थे।

डॉ. राजीव बिंदल ने  कहा कि प्रदेश सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम जनमंच में प्रशासन की सक्रियता जन समस्याओं के सुनने व समाधान के बारे में निरंतर तरक्की हो रही है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम का मूल उद्देश्य दूर दराज क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान कर उनके समय की बचत और त्वरित न्याय प्रदान करना है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान कुल 185 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 86 शिकायतों का निपटारा तत्काल किया गया, जबकि आज मौके पर प्राप्त 99 शिकायतें संबंधित विभागों को 10 दिन के भीतर निपटाने के आदेश दिए गए।

बसंतपुर : “जनमंच कार्यक्रम” 185 शिकायतें प्राप्त, 86 का मौके पर निपटारा

बसंतपुर : “जनमंच कार्यक्रम” 185 शिकायतें प्राप्त, 86 का मौके पर निपटारा

उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान 20 विभिन्न प्रकार के प्र्रमाण-पत्र बनाए गए तथा 18 इंतकाल व 25 ऐफेडेविट भी बनाये गये, जबकि गन लाईसेंस व ड्राईविंग लाईसेंस के एक-एक मामले में कागजी कार्यवाही पूरी की गई। उन्होंने कहा कि आज मिली शिकायतों पर अधिकारी त्वरित कार्यवाही कर समय अनुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने लोगों को जंगली जानवरों व बंदरों से निजात पाने के लिए सोलर फेंसिंग के उपयोग की अपील की।

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी निर्धन परिवार को दो अथवा तीन बिस्वा भूमि प्रदान करने के मामले में उचित कार्यवाही कर जल्द न्याय प्रदान करें, ताकि भूमिहीन लोगों को लाभान्वित कर समाज सेवा के इस न्याय कार्य में सहयोग प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारी को इस क्षेत्र में एनटीपीसी के तहत प्राप्त शिकायतों के सभी मामलों को व्यक्तिगत तौर पर निवारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि बसंतपुर विकास खंड के तहत आज ग्राम पंचायत बसंतपुर, शकरोड़ी, नीन, घैणी, घरियाणा, रियोग, मंढोड़घाट, जूणी सहित आठ पंचायतों के लोगों की जनमंच कार्यक्रम के तहत समस्याओं की सुनवाई की गई।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की जनकल्याण नीतियों को दर्शाती हुई प्रदर्शनी लगाई गई।

विधानसभा अध्यक्ष ने प्रशासन के अधिकारियों को भूमिहीन लोगों को शीघ्र भूमि प्रदान करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित एसडीएम को क्षेत्र के लोगों की समस्याओं पर एनटीपीसी के तहत स्वयं विचार करने तथा न्याय प्रदान करने को कहा। इसके अतिरिक्त, 20 प्रमाण-पत्र, 18 इन्तकाल, 25 शपथ-पत्र प्रदान किए गए, जबकि एक गन व एक ड्राईविंग लाईसेंस की कागजी कार्रवाई पूरी की गई। जन मंच के दौरान आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 62 लोगों की जांच की गई। विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत लगभग 144 माताओं को स्तनपान के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर आयोजित आयुर्वेद शिविर में 109, होम्योपैथिक शिविर में 37 व डेंटल शिविर में 7 लोगों की जांच की गई।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *