“चुराह” पर्यटन की दृष्टि से होगा विकसित : मुख्यमंत्री

चम्बा : चम्बा जिले के चुराह विधानसभा के देहग्रां मेला मैदान में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि चुराह 40वां विधानसभा क्षेत्र है, जिसका उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के पांच माह के कार्यकाल के दौरान दौरा किया है। उन्होंने कहा कि चम्बा जिला के चुराह क्षेत्र को ‘आज पुरानी राहों से’ तथा ‘नई राहें-नई मंजिलें’ जैसी नई योजनाओं के अंतर्गत पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान राज्य का संतुलित तथा चहुंमुखी विकास सुनिश्चित बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बनाने में चम्बा जिले ने मुख्य भूमिका निभाई है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 1.80 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भंजराडु बस अड्डे की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इंटर लॉकिंग टाईलों से बने धरातल वाले इस बस अड्डे में चार बस मार्ग होंगे, एक बुकिंग कार्यालय, एक अड्डा प्रभारी कक्ष, प्रतिक्षालय तथा शौचालय खंड के अतिरिक्त इसमें व्यवसायिक परिसर भी होगा।

उन्होंने बस अड्डा भंजराडु में 1.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली तीसा से भूईं सड़क (चरण-1 व 2) की आधारशिला भी रखी। उन्होंने सुकराली नाले पर 2.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 40 मीटर लम्बे सुकराली पुल का लोकार्पण भी किया। उन्होंने जुनस गांव में 1.97 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली सम्पर्क सड़क, 2.84 करोड़ रुपये से बनने वाली ट्रेला-गुल्ला सड़क (द्वितीय चरण) तथा 4.15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ट्रेला से भूरास सड़क (प्रथम/द्वितीय चरण) की आधारशिलाएं रखी।

उन्होंने तीसा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की। उन्होंने 50 बिस्तरों के तीसा अस्पताल को 100 बिस्तरों के स्तरोन्नयन की भी घोषणा की तथा कहा कि निकट भविष्य में तीसा में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंडल खोला जाएगा। उन्होंने बोगा तथा खग्गल में प्राथमिक पाठशालाएं खोलने तथा माध्यमिक पाठशाला जूनस को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा के अलावा भरागड़ से शिमला के लिए बस सेवा आरम्भ करने की भी घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *