मुख्यमंत्री ने दी तकलेच के लिए करोड़ों रुपये की सौगात

  • तकलेच में उप तहसील व मलनिकासी योजना की घोषणा
  • सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य कार्यालय भवन का लोकार्पण

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला जिले के रामपुर उपमण्डल के तकलेच में जनसभा को सम्बोधित करते हुए तकलेच के लिए मल निकासी योजना की घोषणा की तथा आश्वासन दिया कि यदि बस अड्डे के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध होगा तो इसे भी तकलेच में बनाया जाएगा। उन्होंने खूल पंचायत के लिए आयुर्वेदिक औषधालय और तकलेच स्थित पशु औषधालय को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को सेरी नाला से बाडी, धारा, चिकसा और डंसा पंचायतों के लिए उठाऊ पेयजल योजना के निर्देश दिए, जिसके लिए विभाग को शीघ्र धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।

उन्होंने औपचारिक रूप से तकलेच में उप तहसील खोलने की घोषणा की, जिस बारे मंत्रिमण्डल की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर शीघ्र ही पुलिस थाना खोला जाएगा, जिसके भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी गांव को चरणबद्ध तरीके से मलनिकासी प्रणाली से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार फसल विविधिकरण तथा सुरक्षित खेती को बढ़ावा दे रही है, कृषि क्षेत्र प्रदेश में रोजगार का मुख्य साधन है और प्रदेश की कुल श्रमशक्ति का 60 प्रतिशत इस पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि डॉ. वाई.एस. परमार किसान स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 111.19 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है, जिसके तहत किसानों को पॉलीहाउस निर्माण के लिए 85 प्रतिशत तक उपदान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को ड्रिप सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 154 करोड़ रुपये की राजीव गांधी सूक्ष्म सिंचाई योजना कार्यान्वित की जा रही है। उन्होंने किसानों से गैर मौसमी सब्जी व पुष्पोत्पादन करने पर बल दिया तथा कहा कि कृषि क्षेत्र में विविधता लाने की आवश्यकता है, ताकि लोगों की आर्थिकी को और मजबूत किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पंचायतों को थ्री फेस विद्युत लाइनों से जोड़ा गया है और प्रदेश सरकार सभी गांव को मोटर योग्य सड़क से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है और प्रदेश ने अपने गठन के उपरांत प्रगति के नए आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि जब हिमाचल का गठन हुआ था तो प्रदेश में केवल 288 किलोमीटर लम्बी सड़कें थी, जो आज बढ़कर 37,000 किलोमीटर हो गई हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के गत साढ़े तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में लगभग 640 किलोमीटर मोटर योग्य सड़कों तथा 160 पुलों का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त 306 अतिरिक्त गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गठन के समय केवल 91 स्वास्थ्य संस्थान थे, जो अब 3856 हो गए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थान विशेषकर स्कूलों की संख्या 15500 से अधिक है और प्रदेश की साक्षरता दर 1948 में केवल 4.8 प्रतिशत थी, जबकि आज साक्षरता दर 88 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि 1948 की 248 रुपये प्रति व्यक्ति आय के मुकाबले आज प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 1,30,067 रुपये हो गई है।

मुख्यमंत्री ने रामपुर के तकलेच में 48 लाख रूपये की लागत से निर्मित सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के सहायक अभियन्ता कार्यालय एवं आवास का उद्घाटन किया। उन्होंने 2.38 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले शांति देवी मैमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के परीक्षा केन्द्र तथा सभागार की आधारशिला भी रखी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रामपुर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल के तहत 809 बस्तियों को पेयजल की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त 251 हैंडपम्प स्थापित किए गए है। उन्होंने कहा कि रामपुर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल के तहत 360 स्कूलों में पेयजल सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त वर्ष 2016-17 में 100 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई के अन्तर्गत लाने का लक्ष्य रखा गया जाएगा।

उन्होंने कहा कि शराई कोटी मंदिर के जीर्णोद्धार तथा सम्पर्क सड़क पर एक करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही हैं। इसी प्रकार करांगला मंदिर के जीर्णोंद्वार के लिए भी पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने प्राचीन मंदिरों के संरक्षण की आवश्यकता पर बल दिया तथा कहा कि प्रदेश के मंदिरों की मुरम्मत के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं हैं। उन्होंने हाटकोटी मंदिर के जीर्णोंद्वार के लिए एक करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में कला एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 15 हजार रुपये तथा प्राथमिक पाठशाला के बच्चों को 10 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की। मुख्य संसदीय सचिव नंद लाल ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री का रामपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास पर विशेष ध्यान देने तथा क्षेत्र में विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का तकलेच में उप तहसील की घोषणा के लिए भी आभार व्यक्त किया। ग्राम पंचायत तकलेच के प्रधान कुमारी पवना ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा तकलेच को उप तहसील का दर्जा उपलब्ध करवाने की घोषणा के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने तकलेच के लिए मलनिकासी योजना व पशु औषधालय को स्तरोन्नत करने की मांग की। क्षेत्र के विभिन्न महिला एवं युवक मण्डलों ने भी इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *