सोलन: उड़ीसा के छात्रों का सांस्कृतिक आदान-प्रदान संपन्न

सोलन: उड़ीसा से 44 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल, जिसमें उड़ीसा के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों के 40 छात्र और चार संकाय शामिल थे, ने हिमाचल प्रदेश का एक सप्ताह की सांस्कृतिक एक्स्चेंज में भाग लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न राज्यों के लोगों के बीच संपर्क और आपसी समझ को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम के तहत भाषा, संस्कृति, परंपराओं और संगीत, पर्यटन और व्यंजन, खेल और सर्वोत्तम प्रथाओं के क्षेत्रों में निरंतर और संरचित सांस्कृतिक जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियां आयोजित की गई। हिमाचल के एक छात्र प्रतिनिधिमंडल ने भी उड़ीसा की इसी तरह की यात्रा की थी।

एक्सपोज़र टूर के अंतिम दिन, डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी ने बुधवार शाम को परिसर में प्रतिनिधिमंडल का जोरदार स्वागत किया। छात्रों को राज्य की सांस्कृतिक विरासत से अवगत करवाने के लिए, विश्वविद्यालय के ‘सृजन’ कला क्लब ने ओपन एयर थिएटर में प्रतिनिधिमंडल के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। हिमाचल की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाले गीत और नृत्य का अतिथि छात्रों ने भरपूर आनंद लिया और अपने राज्य की कुछ प्रस्तुतियां भी दीं।

सभा को संबोधित करते हुए कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल ने विश्वविद्यालय में प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करने का अवसर प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि पहाड़ों और समुद्र के लोगों के बीच संबंध दोनों राज्यों, जो परंपरा और संस्कृति में समृद्ध हैं, के बीच भविष्य के सहयोग को मजबूत करेगा। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल में शामिल छात्रों से अपने अनुभव साझा करने और अपने राज्य में हिमाचल प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूकता पैदा करने का आग्रह किया।

कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसपी बंसल ने भी वर्चुअल माध्यम से भाग लिया। उन्होंने कहा कि इस आदान-प्रदान से विभिन्न राज्यों के बीच सहयोग बढ़ाने और लोगों से लोगों को जोड़ने में मदद मिलेगी। प्रोफेसर बंसल ने कहा कि कार्यक्रम ने पांच व्यापक क्षेत्रों – पर्यटन, परंपरा, प्रगति, परस्पर संपर्क (लोगों से लोगों का जुड़ाव), प्रौद्योगिकी के तहत बहुआयामी प्रदर्शन किया है। इस कार्यक्रम में सभी वैधानिक अधिकारी, केंद्रीय विश्वविद्यालय और नौणी विवि के संकाय सहित छात्रों ने भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed