लोक निर्माण मंत्री ने संदोआ से लगभग 16 करोड़ों की विकास योजनाओं के किए उद्घाटन व शिलान्यास

कहा…. स्व.वीरभद्र सिंह द्वारा शिमला ग्रामीण विस क्षेत्र के लिए किए गए विकास कार्यों को आगे बढ़ाना उनका दायित्व एवं प्राथमिकता

शिमला: लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज शिमला ग्रामीण विधानसभा के दूरदराज क्षेत्र की धरोगडा पंचायत के संदोआ से 15 करोड़ 59 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 11 संपर्क सड़कों, राजकीय उच्च पाठशाला संदोआ के तीन कमरों तथा आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र भवन संदोआ की आधारशिला रखी जबकि 15 लाख रुपये की लागत से निर्मित किए गए प्राथमिक पाठशाला पलगैड के भवन का उद्घाटन भी किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विकास और कांग्रेस एक दूसरे के पर्याय है कांग्रेस के शासनकाल में पूरे प्रदेश में तीव्र गति से संतुलित एवं समान विकास सुनिश्चित किया जाता है। इसी उद्देश्य से प्रदेश के सभी क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ने के साथ-साथ हर गांव को सड़क सुविधा उपलब्ध करवाना उनकी प्राथमिकता है।
उन्होंने कहा कि आज रखी गई आधारशिलाओं में 76 लाख रूपए की लागत से निर्मित किए जाने वाले उच्च पाठशाला संदोआ के तीन कमरे तथा एक करोड़ 46 लाख रुपये की लागत से निर्मित किए जाने वाले आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र संदोआ का भवन शामिल है जबकि एक करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली धनपर से पलगैड संपर्क सड़क, 89.90 लाख रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली लंबीधार से सरेया सड़क, एक करोड़ 37 लाख रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली डोमेहर नाला से हरिजन बस्ती डोमेहर, एक करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली पीपलूघाट से परगैयना सड़क, एक करोड़ 93 लाख रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली कढारघाट से गानवी, 89.91 लाख रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली मंजैलू सड़क, 90 लाख रुपये से निर्मित की जाने वाली बरोटा सड़क, 89 लाख रुपये से निर्मित की जाने वाली बनूना से सेउंताकुंड गानवी, 86 लाख रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली शेरवला से थाच सड़क, तथा 76 लाख रूपये की लागत से निर्मित की जाने वाली शेरवला से बराल सम्पर्क सड़क की आधारशिलाएं रखी गई।
उन्होंने कहा कि 15 लाख रूपये की लागत से निर्मित किए गए राजकीय प्राथमिक पाठशाला पलगैड़ के भवन का भी शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा के इस दूरदराज क्षेत्र में वर्तमान में 27 सड़कों के निर्माण कार्य जारी है जिसे शीघ्र पूर्ण कर ग्रामीणों को यातायात सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों जलोग में 20 करोड़ की विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास किए गए थे जिनके निर्माण कार्य जारी है। इसी तरह सराज क्षेत्र के दूसरी तरफ खटनोल क्षेत्र की सभी पंचायतों के लिए 15 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न विकास कार्यों के निर्माण जारी है।
उन्होंने कहा कि बसंतपुर क्षेत्र में लगभग 400 करोड़ रुपए से बहुतकनीकी संस्थान बनेगा जिसके भवन के निर्माण के लिए 4 करोड़ रुपए प्रथम चरण में सरकार द्वारा स्वीकृत कर दिए गए हैं तथा निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा ।
उन्होंने जल शक्ति विभाग के सब डिवीजन के नए भवन के निर्माण को शीघ्र पूर्ण करने, सरगला पंप हाउस की पुरानी मशीनरी को बदलने का आश्वासन तथा लोक निर्माण उप-डिवीजन जलोग के लिए एक नई जेसीबी मशीन उपलब्ध करवाने की घोषणा भी की। उन्होंने संधोआ मंदिर ग्राउंड के लिए 5 लाख देने का आश्वासन तथा स्कूली बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में 11 हजार रुपए देने की घोषणा भी की। उन्होंने पंचायत प्रधान तथा स्कूल प्रधानाचार्य द्वारा रखी गई मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed