14 फरवरी को पिलाई जाएगी पोलियो दवाई

 हिमाचल : प्रदेश में 3 मार्च को पांच वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो ड्रॉप्स

राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का प्रदेश में सफलतापूर्वक किया जाएगा क्रियान्वयन : एम. सुधा देवी

शिमला: सचिव, स्वास्थ्य एम. सुधा देवी ने शुक्रवार को शिमला में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में 3 मार्च, 2024 को आयोजित किए जाने वाले टीकाकरण की तैयारी संबंधी बैठक की अध्यक्षता की।
राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण के महत्व पर बल देते हुए एम.सुधा देवी ने कहा कि प्रदेश सरकार स्वस्थ बच्चों के लक्ष्य की प्राप्ति से स्वस्थ हिमाचल का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म नियोजन और आशा वर्कर व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की सहायता से इस अभियान को सफल बनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 03 मार्च, 2024 को पांच वर्ष तक के सभी शिशुओं को स्वास्थ्य केन्द्रों, बूथों और मोबाइल टीमों द्वारा पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। प्रदेश के 5,870 बूथों तथा 257 मोबाइल टीमों के माध्यम से 59 लाख, 65 हजार 170 शिशुओं को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को पोलियो की खुराक देने पर विशेष बल दिया जाएगा।
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राष्ट्रीय टीबी कार्यक्रम के अंतर्गत चिन्हित व्यस्कों का एडल्ट बीसीजी टीकाकरण शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा। कार्यक्रम के प्रथम चरण में  प्रदेश के छह जिलों में 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों का एडल्ट बीसीजी टीकाकरण करवाया जाएगा। अभियान के अंतर्गत बिलासपुर, कांगड़ा, किन्नौर, मण्डी, सिरमौर और ऊना जिला के 2,64,426 लोगों का बीसीजी टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। बीसीजी टीकाकरण टीबी की बीमारी को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
बैठक में राष्ट्रीय पोलियो अभियान और एडल्ट बीसीजी टीकाकरण के सम्बन्ध में की जाने वाली पूर्व तैयारियों के बारे में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की गई।
डॉ. संजय रनौत ने प्लस पोलियो टीकाकरण और डॉ रविन्द्र ने एडल्ट  बीसीजी पर अपनी प्रस्तुति दी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed