चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी अच्छे से सोच समझकर ही लें सभी निर्णय – अनुपम कश्यप

लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला स्तरीय व असेंबली स्तरीय मास्टर ट्रेनर के लिए प्रशिक्षण आयोजित

शिमला : उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया बेहद महत्वपूर्ण होती है इसलिए इस प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी अच्छे से सोच समझकर ही सभी निर्णय लें।

उपायुक्त आज यहाँ बचत भवन में आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर और असेंबली स्तरीय मास्टर ट्रेनर के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी प्रशिक्षण में बताई जा रही बातों पर विशेष ध्यान दें ताकि उन्हें चुनाव से संबंधित चीजों की अच्छी जानकारी हो और जरूरत पड़ने पर वह अपने अधीन कार्यरत कर्मचारियों का भी मार्गदर्शन कर सकें।

उन्होंने कहा कि हाल ही हुए प्रशासनिक फेरबदल में जिला में विभिन्न स्थानों पर अधिकारी नए आए हैं इसलिए सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने क्षेत्र में सक्रिय होकर सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें की मतदान केंद्र ठीक स्थिति में हों। आपदा से अगर किसी मतदान केंद्र को क्षति पहुंची है तो समय रहते आवश्यक कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि आदर्श मतदान केंद्र के लिए भी सभी अधिकारी नए सुझाव दें ताकि जिला में भी विभिन्न स्थानों पर नई पहल के तहत आदर्श मतदान केंद्र बनाए जा सकें। इसके अतिरिक्त, स्वीप गतिविधियों में लोगों खासकर युवाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए भी नए प्रयास करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा सके। इस कार्य के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, महिला मंडल, युवक मंडल आदि का सहयोग भी लिया जा सकता है।

उपायुक्त ने चुनाव प्रक्रिया में विभिन्न स्तर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें प्रेरित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में विभिन्न गतिविधियों में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों का उपस्थित होना अनिवार्य होता है। 

उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को आश्वस्त किया कि चुनाव के दौरान किसी भी समस्या के समाधान के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की कोर टीम उनका पूर्ण सहयोग करेगी। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से आगामी लोकसभा चुनावों को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके सफलतापूर्वक संपन्न करवाया जायेगा। 

समय रहते समितियों का गठन करना सुनिश्चित करें अधिकारी – एडीसी

प्रशिक्षण के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त अभिषेक वर्मा ने कहा कि सभी अधिकारी समय रहते समितियों का गठन करना सुनिश्चित करें ताकि चुनाव की घोषणा होने पर वह पूर्ण रूप से तैयार हों। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण से सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का ज्ञानवर्धन होगा और चुनाव के दौरान उन्हें इसका पूरा लाभ मिलेगा।

विभिन्न राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर ने दिया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के पहले सत्र में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर अतिरिक्त निदेशक प्रारंभिक शिक्षा विभाग बाबू राम शर्मा ने योग्यता और अयोग्यता, नामांकन और उसकी जांच, उम्मीदवारी वापस लेना और चुनाव चिन्ह के आवंटन बारे जानकारी दी। इसी प्रकार, राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर संयुक्त सचिव विक्रम नेगी ने आदर्श आचार संहिता, व्यय निगरानी, मीडिया से संबंधित शिकायतें, मीडिया प्रमाणन निगरानी समिति और पेड न्यूज बारे जानकारी दी। इसके अतिरिक्त, नायब तहसीलदार निर्वाचन संजीव शर्मा और प्रोग्रामर हेमंत शर्मा ने इ-रोल, पोस्टल बैलट, ईआरओ-नेट, स्वीप और आईटी ऍप्लिकेशन्स के बारे में जानकारी दी। इसी प्रकार, तहसीलदार निर्वाचन राजिंदर शर्मा ने ईवीएम-वीवीपैट तथा गिनती और परिणाम की घोषणा बारे जानकारी दी। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर जगन सिंह ठाकुर ने जिला चुनाव प्रबंधन योजना, असुरक्षा मानचित्रण, मतदान दल एवं मतदान दिवस की व्यवस्था और मतदान केंद्र बारे जानकारी दी। अंत में अधिकारियों और कर्मचारियों की शंकाओं के निवारण के लिए सत्र का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजित भारद्वाज, तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा सहित विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से आये अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

आगामी दिनों में भी आयोजित होंगे प्रशिक्षण सत्र

20 फरवरी को जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों के लिए और 21 फरवरी को आदर्श आचार संहिता टीम के लिए प्रशिक्षण का आयोजन बचत भवन में होगा। इसी प्रकार, 27 फरवरी को चुनाव व्यय निगरानी टीम और 29 फरवरी को सेक्टर अधिकारी/दंडाधिकारियों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन बचत भवन में होगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed