शूलिनी विवि ने कायम किया प्लेसमेंट में एक नया रिकॉर्ड

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय का वैश्विक अनुसंधान मानकों में श्रेष्ठ प्रदर्शन

सोलन: एल्सेवियर के एक सम्मानित शोध विश्लेषण उपकरण, साइवैल के आंकड़ों के अनुसार, शूलिनी विश्वविद्यालय ने प्रमुख मापदंडों में वैश्विक और क्षेत्रीय बेंचमार्क हासिल किए हैं।

अनुसंधान में शूलिनी विश्वविद्यालय का उल्लेखनीय प्रदर्शन इसके फील्ड वेटेड साइटेशन इम्पैक्ट (एफडब्ल्यूसीआई) स्कोर के माध्यम से स्पष्ट है, जो पिछले पांच वर्षों में लगातार वैश्विक औसत (1.00) से अधिक रहा है, 2019 से 2.13, 1.95, 2.07, 2.27 और 2.06 के स्कोर के साथ। क्रमशः 2023 तक। ये स्कोर न केवल वैश्विक मानकों से अधिक हैं, बल्कि एशिया-प्रशांत और भारत के औसत से भी बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने लगातार अपने अधिकांश पेपर Q1 पत्रिकाओं में प्रकाशित किए हैं, जो अनुसंधान उत्कृष्टता का संकेत है, इसी अवधि के दौरान 57.1% प्रतिशत  से 61.4% प्रतिशत  तक है। ये आंकड़े लगातार वैश्विक, एशिया-प्रशांत और भारत के औसत से आगे निकल गए, जो उच्च-गुणवत्ता और प्रभावशाली अनुसंधान के उत्पादन के लिए विश्वविद्यालय की अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं।

इसके अलावा, वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए शूलिनी विश्वविद्यालय के समर्पण ने अपने नेटवर्क का विस्तार किया है और विश्व मंच पर अपना प्रभाव बढ़ाया है। 2019 से 2023 तक, विश्वविद्यालय सक्रिय रूप से अंतरराष्ट्रीय सहयोगात्मक अनुसंधान प्रयासों में लगा रहा, जिसका  57.3%  प्रतिशत से 69.4%  प्रतिशत तक था। ये सहयोग वैश्विक चुनौतियों से निपटने, सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने और दुनिया भर के शोधकर्ताओं के साथ साझेदारी के माध्यम से नवाचार को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर देते हैं।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, एशिया, 2024 के अनुसार, शूलिनी विश्वविद्यालय ने प्रति पेपर उद्धरण के लिए भारत में नंबर 1 और एशिया में नंबर 5 होने का गौरव हासिल किया है। इसके अतिरिक्त, यह नंबर 1 निजी  प्रतिष्ठित स्थान भी रखता है।  भारत में विश्वविद्यालय 2024 में टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग और क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग दोनों के अनुसार ।

शोध में शूलिनी विश्वविद्यालय का लगातार प्रदर्शन न केवल इसे भारत में शैक्षणिक संस्थानों में सबसे आगे रखता है, बल्कि इसकी वैश्विक प्रतिष्ठा को भी बढ़ाता है, जिससे अनुसंधान उत्कृष्टता में अग्रणी के रूप में इसकी स्थिति की पुष्टि होती है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed