स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए भरे जाएंगे 1450 पद – डॉ. शांडिल

चायल में हुआ सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आयोजित

सोलन: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि गांव-गांव पहुंच कर प्रदेश सरकार लोगो की समस्याओं का समाधान कर रही है। डॉ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र के चायल में ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रकृति ने राज्य को नैसर्गिक सौंदर्य से नवाज़ा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश प्राकृति का लुप्त उठाने वाले पर्यटकों के लिए जहां आकर्षण का केन्द्र है वहीं धार्मिक आस्था के प्रतीक मंदिरों के लिए भी विख्यात है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में बेहतर पर्यटन अधोसंरचना तथा अनछुए पर्यटन स्थलों में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर सरकार द्वारा विशेष बल दिया जा रहा है।

श्रम एवं रोज़गार मंत्री ने कहा कि शिक्षित युवाओं के लिए पर्यटन क्षेत्र में रोज़गार व स्वरोज़गार की सम्भावनाएं तलाशने के लिए सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि चायल क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा ताकि ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को स्वरोज़गार के अवसर मिल सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वस्थ परिवार ही स्वस्थ हिमाचल का आधार है। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि लोगों को घर के पास ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के चिकित्सकों तथा अन्य के 1450 लिए भरे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लोगों की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न योजनाओं आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र को सुदृढ़ बनाने के लिए राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने तथा आगामी सत्र से अंग्रेजी भाषा में शिक्षा आरम्भ करने के बेहतरीन निर्णय लिए गए है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय शिक्षा के स्तर को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होंगे।

डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत 06 लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए प्रथम किश्त के रूप में 75-75 हजार रुपए के पत्र प्रदान किए। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत 11 बच्चियों को 21-21 हजार रुपए की एफडी प्रदान की और अन्न प्राशन संस्कार सम्पन्न करवाया तथा गो भराई की रस्म भी की।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने इस अवसर पर लोगों को नशा निवारण की शपथ भी दिलाई।

आज आयोजित ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम में कुल 65 शिकायतें प्राप्त हुई इनमें से 39 शिकायतें व 26 मांग लिखित रूप से प्राप्त हुई।

डॉ. शांडिल ने सम्बन्धित अधिकारियों को लोगों की समस्याओं के शीघ्र निपटारे के निर्देश जारी किए।

उन्होंने इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष विभाग द्वारा आयोजित मेगा स्वास्थ्य शिविर का विधिवत शुभारम्भ किया तथा विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। मेगा स्वास्थ्य शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा रोगियों का उपचार सुनिश्चित बनाया गया और निःशुल्क सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। मेगा स्वास्थ्य शिविर में 104 रोगियों की जांच की गई। 42 आभा आई-डी बनाई गई।

इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क के कलाकारों ने लोगों को प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा नशा निवारण अभियान पर आधारित एक लघु नाटिका प्रस्तुति की गई।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed