जनजातीय जिला किन्नौर के लोगों को सरल, सुगम व सुव्यवस्थित सुविधाएं प्रदान करने का उद्धारण है ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम – जगत सिंह नेगी

 किन्नौर की ग्राम पंचायत चगांव में आयोजित किए गए सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता की

 लोगों की समस्याओं को सुनकर त्वरित अधिकारियों को समाधान निकालने के दिए निर्देश

पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन में आगे आने के लिए प्रेरित किया

मेगा शिविर का आयोजन व विभागीय प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों को प्रदान की गई हर प्रकार की सुविधाएं

किन्नौर: प्रदेश सहित जनजातीय जिला किन्नौर के समस्त लोगों को उनके घर-द्वार पर सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं से लाभान्वित करना तथा उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित कर जिला के लोगों को सरल, सुगम व सुव्यवस्थित सुविधाएं प्रदान करने का अतुलनीय उद्धारण है ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम। राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने यह बात आज किन्नौर जिला की ग्राम पंचायत चगांव में आयोजित किए गए सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही।

राजस्व मंत्री ने इस अवसर पर जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम ‘सरकार गांव के द्वार’ के माध्यम से लोगों को सरकार की विभिन्न नीतियों व योजनाओं से अवगत करवाना तथा उन्हें इन योजनाओं का लाभ प्रदान करने के मद्देनजर इस कार्यक्रम को पूरे प्रदेश सहित किन्नौर जिला में भी आरंभ किया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जहां लोगों को विभिन्न विभागों के माध्यम से मिलने वाली सुविधाओं को प्रदान कर, उन्हें लाभान्वित करना है वहीं उनकी समस्याओं का भी मौके पर समाधान सुनिश्चित कर उन्हें चिंता रहित और बेहतर जीवनचर्या प्रदान करना है।

सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने ग्राम पंचायत चगांव व आस-पास के क्षेत्र के लोगों की जन-समस्याएं सुनीं तथा शिकायतों से संबंधित विभाग के अधिकारी को समस्या का समाधान निकालने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्राप्त हुई अन्य मांगों को भी चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया जिसमें पंचायत के माध्यम से प्राप्त हुई लोगों की समस्याओं को सुना गया तथा अधिकतर समस्याओं का निवारण मौके पर किया गया। राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि पंचायत प्रधान अधिकतर मामलों को अपने स्तर पर सुलझा सकते हैं तथा उन्हें कानूनन कई शक्तियां प्रदान की गई हैं। इसी उद्देश्य से पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित करना आरंभ किया गया था ताकि लोगों के अधिकतर मामलों का पंचायत स्तर पर निपटान सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने जिला के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भविष्य में उनके विभाग से संबंधित प्राप्त होने वाली शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करें।

इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय प्रदर्शनियां लगाई गई तथा आम जनता को विभागों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न नीतियों व योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। उद्यान विभाग द्वारा इस दौरान 48 उद्यान कार्ड बागवानों को प्रदान किए गए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेगा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 116 लोगों का निःशुल्क उपचार किया गया तथा निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई। इसी प्रकार आयुष विभाग द्वारा भी निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 74 लोगों का मुफ्त ईलाज कर निःशुल्क दवाईयां प्रदान की गईं। इस दौरान आधार कैम्प का भी आयोजन तथा आधार संबंधी सभी प्रकार की सुविधाएं लोगों को प्रदान की गई जिसमें 24 आधार कार्ड अपडेट किए गए तथा 01 नया आधार कार्ड बनाया गया।

इसके अलावा राजस्व व अन्य विभागों से जारी होने वाले प्रमाण-पत्रों के तहत 9 प्रमाण-पत्र लोगों को जारी किए गए। हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा 06 स्मार्ट/ग्रीन कार्ड बनाए गए तथा आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा 39 लाईसेंस जारी किए गए। इसके अलावा 55 शिकायतों को मुख्यमंत्री संकल्प पोर्टल पर अपलोड किया गया तथा 16 शिकायतों का मौके पर समाधान किया गया। इस दौरान 12 लोगों को ईमारती लकड़ी की टी.डी के लिए सत्यापन दिया गया।

राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर पौधारोपण भी किया तथा लोगों को पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन में आगे आने के लिए प्रेरित किया। इसके उपरान्त उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर एकलव्य आदर्श विद्यालय निचार की किरण व खुशबू ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर सुदंर भाषण के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। महिला मण्डल याशंग की महिलाओं द्वारा भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर नाटक प्रस्तुति के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। इसके अलावा महिला मण्डल चगांव, विष्णु महिला मण्डल यूला, तथा ब्रह्मा-विषणु महिला मण्डल उरनी की महिलाओं द्वारा रंगा-रंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

प्रधान ग्राम पंचायत चगांव कांता देवी ने राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी का पंचायत पहुंचने पर पारम्परिक ढंग से किन्नौरी टोपी व खतक भेंट कर स्वागत किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed