शिमला: शिक्षा मंत्री ने 3 करोड़ से बने जुब्बल स्कूल के विज्ञान ब्लाॅक का किया उद्घाटन

शिमला : शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर आज जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जुब्बल के प्रवास पर रहे। इस दौरान उन्होंने स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जुब्बल (छात्र) में लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से बने विज्ञान ब्लाॅक के भवन का उद्घाटन किया। इस भवन में छात्रांे के लिए विज्ञान विषयों की प्रयोगशालाओं के अतिरिक्त अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध रहेगी।
  विद्यालय प्रागंण में आयोजित भव्य समारोह के दौरान शिक्षा मंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में वर्तमान कांग्रेस सरकार प्रदेशवासियों को उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे ग्रामीण परिवेश में भी छात्र-छात्राएं वर्तमान परिस्थितियों में किसी प्रकार की उच्च शिक्षा से वंचित न रह पाए।
  वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जुब्बल की ऐतिहासिक पृष्ठ भूमि की चर्चा करते हुए रोहित ठाकुर ने बताया कि इस विद्यालय से बहुत से ऐसे व्यक्तित्व निकले हैं, जिन्होंने देश तथा विदेश में इस क्षेत्र का नाम उज्जवल किया है, जिसमें प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल रह चुके स्वर्गीय ठाकुर रामलाल का नाम भी शामिल है। उन्होंने कहा कि जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा के प्रति वह बहुत गंभीर है तथा उनका पूरा प्रयास है कि प्रदेश के सभी विद्यार्थियों को प्राथमिक से लेकर उच्चतर स्तर तक गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सके।
  उन्होंने कहा कि विद्यालय में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वर्तमान सरकार कार्य कर रही है और शीघ्र अति शीघ्र प्रदेश में 9 खेल छात्रावासों का निर्माण करवाया जाएगा।
1.8 करोड़ से बने लोक निर्माण विभाग के भवन का किया उद्घाटन
  इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने 1 करोड़ 8 लाख रुपये से निर्मित लोक निर्माण विभाग के भवन का भी उद्घाटन किया, जिसमें अभियंता के आवास, स्टोर एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। साथ ही उन्होंने सामान्य एवं भू-अभिलेख रिकाॅर्ड रूम का भी शुभारंभ किया।
  शिक्षा मंत्री ने बताया कि जुब्बल में राजस्व रिकाॅर्ड रूम शुरु होने से स्थानीय लोगों को सुविधा प्राप्त होगी। इससे पूर्व लोगों को अपनी जमीन का रिकाॅर्ड प्राप्त करने के लिए रोहडू अथवा शिमला जाना पड़ता था किंतु अब यह सुविधा जुब्बल के निवासियों को अपने ही शहर में मिलेगी।
रोहित ठाकुर ने किया सिविल अस्पताल जुब्बल का निरीक्षण, महिला डाॅक्टर की नियुक्ति जल्द करवाने का दिया आश्वासन
  रोहित ठाकुर ने सिविल अस्पताल जुब्बल का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में दाखिल मरीजों का हाल भी जाना। चिकित्सा अधिकारियों से बातचीत के दौरान उन्होंने अस्पताल की गतिविधियों का जायजा लिया और यह भी बताया कि जुब्बल अस्पताल में शीघ्र ही एक महिला डाॅक्टर की नियुक्ति की जाएगी तथा अन्य पदों को भी शीघ्र अति शीघ्र भरा जाएगा। इस विषय पर विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश देेते हुए यह बताया कि वह यह सुनिश्चित करे कि अस्पताल में टेस्टिंग एवं अन्य मशीने सुचारु रुप से कार्य कर रही हो, जिससे मरीजों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed