सोलन: र्बालाइफ इंडिया द्वारा डायरेक्ट सेलिंग में शूलिनी विवि  के साथ समझौता ज्ञापन

सोलन: हर्बालाइफ इंडिया, एक प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य और कल्याण कंपनी, ने आज अपने ऑनलाइन एमबीए और बीबीए कार्यक्रमों के एक भाग के रूप में प्रत्यक्ष बिक्री के विषय को पेश करने के लिए शूलिनी विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

यह समझौता ज्ञापन हर्बालाइफ इंडिया के सहयोग से शूलिनी विश्वविद्यालय में शिक्षा में प्रत्यक्ष बिक्री के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीईडीएसए) के पुनर्गठन  का प्रावधान करता है। दोनों संगठनो  के बीच इस समझ के साथ, विश्वविद्यालय में एमबीए और बीबीए पाठ्यक्रम अब ‘डायरेक्ट सेलिंग मैनेजमेंट’ में विशेषज्ञता के साथ पढाई करेंगे।

नए पुनर्गठित कार्यक्रम अगले शैक्षणिक सत्र 2023-2024 से शुरू होंगे। यह पाठ्यक्रम छात्रों को उद्योग में मौजूद कॉर्पोरेट और उद्यमशीलता के अवसरों से परिचित कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

शूलिनी यूनिवर्सिटी के सह संस्थापक और अध्यक्ष मार्केटिंग एंड इनोवेशन,  आशीष खोसला ने कहा: “मुझे इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के माध्यम से शूलिनी यूनिवर्सिटी और हर्बालाइफ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड इंडिया के बीच एक रणनीतिक साझेदारी की औपचारिक घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह सहयोग नवाचार, अनुसंधान और समग्र शिक्षा को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हर्बालाइफ के साथ जुड़कर, हमारा लक्ष्य एक गतिशील मंच बनाना है जो अकादमिक विशेषज्ञता को उद्योग अंतर्दृष्टि के साथ जोड़ता है, जो समावेशी उद्यमिता, बिक्री, स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में वृद्धि और विकास के अद्वितीय अवसरों के लिए दिशानिर्देश प्रदान करता है।

हर्बालाइफ इंडिया के एसवीपी और एमडी, अजय खन्ना ने सहयोग पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हमें शूलिनी यूनिवर्सिटी के साथ अपने सहयोग की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। एमओयू पर हस्ताक्षर प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग की गहरी समझ को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। भारत में उद्योग का तेजी से विस्तार हो रहा है, जहां देश वैश्विक स्तर पर 11वें स्थान पर पहुंच गया है। इसलिए, एमबीए पाठ्यक्रम में डायरेक्ट सेलिंग के लिए समर्पित एक संरचित कार्यक्रम की मांग समय की मांग है। यह रणनीतिक गठबंधन न केवल छात्रों को इस गतिशील उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और अंतर्दृष्टि से लैस करेगा बल्कि भारत में प्रत्यक्ष बिक्री क्षेत्र को नई ऊंचाइयों पर भी ले जाएगा। “

पिछले साल वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (डब्ल्यूएफडीएसए) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डायरेक्ट सेलिंग की वैश्विक रैंकिंग में भारत वर्तमान में 11वें स्थान पर पहुंच गया है। यह उद्योग लगभग छह मिलियन लोगों को रोजगार देता है, जिसमें पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों के बावजूद, यह क्षेत्र युवाओं के लिए करियर विकल्पों और महिलाओं सहित टियर 2 और 3 शहरों के व्यक्तियों को रोजगार देने के साथ लचीला बनकर उभरा है।

बड़े सहयोग के हिस्से के रूप में, शूलिनी यूनिवर्सिटी हर्बालाइफ इंडिया के साथ डायरेक्ट सेलिंग को अपने पाठ्यक्रम में एक आशाजनक विषय के रूप में पेश करने के इच्छुक शैक्षणिक संगठनों को शिक्षण मॉड्यूल प्रदान और सुविधा प्रदान करेगी।

डायरेक्ट सेलिंग उद्योग पेशेवरों को पूर्णकालिक कैरियर विकास और उद्यमिता को आगे बढ़ाने का मौका प्रदान करता है। विकास के लिए कौशल वृद्धि अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि यह पेशेवरों को उनकी नेतृत्व और बिक्री क्षमताओं को निखारने में मदद करती है। इस सहयोग का उद्देश्य भारत में रोजगार, आर्थिक विकास और उद्यमिता के उत्प्रेरक के रूप में डायरेक्ट सेलिंग उद्योग को बढ़ावा देना है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed