ज़िला के 70 परिवारों को पहली किस्त के रूप में 3-3 लाख जारी

विधानसभा अध्यक्ष ने आपदा प्रभावित परिवारों को 2 करोड़ 10 लाख की राहत राशि प्रदान की

सुखाश्रय योजना के तहत 123 बच्चों को पात्रता प्रमाण पत्र जारी

श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल स्टूडेंट योजना के तहत मेधावी विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित

सामाजिक सुरक्षा को प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता – कुलदीप सिंह पठानिया

चंबा: विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने आज चंबा के ऐतिहासिक चौगान में पुनर्वास’ कार्यक्रम, मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना तथा आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यशाला की अध्यक्षता की।

उन्होंने इस दौरान बरसात के दौरान ज़िला में भारी बारिश, भू-स्खलन तथा बाढ़ से आपदा प्रभावित परिवारों के लिए ‘पुनर्वास’ कार्यक्रम के तहत 2 करोड़ 10 लाख की राहत राशि प्रदान की।

कुलदीप सिंह पठानिया ने ज़िला के 70 परिवारों को पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त घरों के लिए पहली किस्त के रूप में 3-3 लाख रुपए जारी किए।

उन्होंने इस दौरान प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी सुखाश्रय योजना के तहत 123 बच्चों को पात्रता प्रमाण पत्र जारी किए । इसके तहत ज़िला से 599 पात्र बच्चों का चयन किया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष ने श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल स्टूडेंट योजना के तहत ज़िला चंबा के 10वीं तथा 12वीं कक्षा के 10 मेधावी विद्यार्थियों को टेबलेट भी प्रदान किए। इस योजना के तहत जिला के 449 मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान किए जाएंगे ।

उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 10 लाभार्थियों को घर की संकेतक चाबियां भी भेंट की तथा 10 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए।

अपने संबोधन में कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए सुखाश्रय योजना की शुरुआत कर प्रदेश के निराश्रित बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ़ स्टेट घोषित किया है।

साथ में उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष भारी बरसात के चलते प्राकृतिक आपदाओं से प्रदेश को काफी अधिक नुकसान उठाना पड़ा जिसके लिए सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए रिलीफ मैन्युअल में बदलाव कर लोगों की सुविधा के लिए 4500 करोड़ का विशेष राहत पैकेज तैयार किया है।

इससे प्रदेश में सभी आपदा प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान की जा रही है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा सामाजिक सुरक्षा को लेकर प्रदेश सरकार के ऐसे निर्णय से आज देशभर में प्रदेश का नाम अग्रिम पंक्ति में शामिल हुआ है ।

कार्यक्रम में विधायक नीरज नैय्यर ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आपदा प्रभावित लोगों के राहत एवं पुनर्वास को लेकर प्रदेश सरकार ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए आपदा प्रभावित लोगों के दर्द को समझा।

इससे पहले उपायुक्त अपूर्व देवगन ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए जिला प्रशासन द्वारा आपदा के दौरान किए गए कार्यों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस दौरान आपदा जोखिम न्यूनीकरण को लेकर ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंबा द्वारा विभिन्न विशेषज्ञ अधिकारियों ने उपस्थित लोगों के समक्ष महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की।

इस दौरान हिमाचल प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा निर्मित सुख आश्रय योजना एवं हिमाचल डायरी का वृत्त चित्र भी दिखाया गया। इस दौरान आपदा प्रबंधन के लिए आवश्यक उपकरणों एवं स्वयं सहायता समूह के उत्पादों पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed