उचित कार्य न करने पर संबंधित नगर परिषद/पंचायत के विरूद्ध होगी कार्यवाही : उपायुक्त

उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण योजना की समीक्षा बैठक आयोजित
शिमला :- उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी की अध्यक्षता में आज यहां जिला पर्यावरण योजना की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
  उन्होंने कहा कि जिला में कचरा प्रबंधन के अंतर्गत नगर निगम शिमला, 3 नगर परिषद, 7 नगर पंचायत एवं ग्रामीण क्षेत्र की कुछ पंचायतों में कचरा पृथक्करण, इससे संबंधित सफाई, अपशिष्ट संग्रहण एवं परिवहन के संदर्भ में उचित कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने नगर निकायों के अधिकारियों को कचरा प्रबंधन के अंतर्गत विभिन्न मदों में आ रहे अंतर को पूरा करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
  उन्होंने कहा कि पर्यावरण हम सभी से जुड़ा हुआ एक महत्वपूर्ण विषय है। जिन नगर पंचायत एवं नगर परिषद में कचरा प्रबंधन से संबंधित विभिन्न मदों के अंतर्गत प्रगति नहीं हो रही है, उनके खिलाफ उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
  उपायुक्त ने कहा कि कचरा प्रबंधन के अंतर्गत सभी अधिकारी अपने कार्य का सही तरीके से निष्पादन करें ताकि लोगों के स्वास्थ्य के साथ किसी भी प्रकार का खिलवाड़ न हो। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फील्ड का सही डाटा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि वहां की वास्तविक स्थिति का पता चल सके।
  उन्होंने कहा कि जिला में एकल उपयोग प्लास्टिक के तहत वर्ष 2023 में अब तक 980 निरीक्षण किए गए हैं, जिसमें 52 उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाते हुए 95 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया जा चुका है।  
  उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अलग-अलग मदों के अंतर्गत ग्रामीण स्तर तक जागरूकता शिविर का आयोजन करने को कहा ताकि पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को सही जानकारी प्रदान हो सके।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed