सोलन: नौणी और वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय के बीच एमओयू, विभिन्न डिग्री कार्यक्रमों के लिए करेंगे साझेदारी

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी ने वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी (डब्ल्यूएसयू), ऑस्ट्रेलिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों विश्वविद्यालय छात्रों की रोजगार क्षमता, कौशल, अनुभव और प्रौद्योगिकी-आधारित बागवानी, वानिकी, जैव प्रौद्योगिकी और खाद्य प्रौद्योगिकी की समझ को बढ़ाने के लिए मिलकर बी॰एस॰सी॰, एम॰एस॰सी॰ और डॉक्टरेट कार्यक्रमों शुरू करेगें। नौणी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल और वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर बार्नी ग्लोवर के बीच आज ऑस्ट्रेलिया में इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

इस साझेदारी में दोनों विश्वविद्यालय सहयोगी अनुसंधान परियोजनाओं; सम्मेलन, संगोष्ठी और व्याख्यान जैसी संयुक्त गतिविधियाँ; संयुक्त प्रकाशन और अन्य शैक्षणिक गतिविधियां; संयुक्त शैक्षणिक कार्यक्रम और संयुक्त पाठ्यक्रम और शैक्षणिक स्टाफ और छात्र के एक्स्चेंज आदि के लिए अवसर तलाशने के लिए मिलकर काम करेंगे।

प्रोफेसर चंदेल के नेतृत्व में नौणी विश्वविद्यालय का दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के रिचमंड, न्यू साउथ वेल्स में वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के हॉकसबरी परिसर में चल रही बैठक में हिस्सा ले रहे है। प्रोफेसर चंदेल के साथ एन॰ए॰एच॰ई॰पी॰ आई॰डी॰पी॰ के प्रधान अन्वेषक प्रोफेसर केके रैना भी इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे है। इसी विजिट के दौरान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

यह दौरा उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल बैठक का हिस्सा है जिसमें नाबार्ड के अध्यक्ष के वी शाजी सहित वरिष्ठ प्रतिनिधिमंडल, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अधिकारी, कई राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपति, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ अधिकारी और सरकारी प्रतिनिधि भी शामिल हैं। इस दौरे में भारत और ऑस्ट्रेलिया में जलवायु-स्मार्ट और हाई-टेक कृषि में अनुसंधान, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने पर चर्चा शामिल थी।

प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर केंद्रित बैठक सटीक कृषि, कम उत्सर्जन कार्बन खेती, कृषि में बिग डेटा और डेटा विश्लेषण में महत्वपूर्ण पहल की पहचान करने के लिए उपयोगी होगी। प्रतिनिधिमंडल ने जलवायु-स्मार्ट कृषि, कार्बन खेती पर एक कार्यक्षाल में भाग लिया जिसमें डेटा एनालिटिक्स आदि में अनुसंधान प्राथमिकताओं को संरेखित करने वाले अनुसंधान कार्यक्रमों पर वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा चर्चा और प्रस्तुतियाँ शामिल रही।

कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने के लिए नवीन और व्यवहार्य परियोजनाओं को बढ़ावा देने के अवसरों और कार्यक्रमों पर भी इस कार्यक्रम में चर्चा हुई। रिचमंड परिसर में सतत विकास लक्ष्यों और कार्बन क्रेडिट लेखांकन के क्षेत्र का दौरा, डब्ल्यूएसयू लॉन्च पैड और डब्ल्यूएसयू वित्त और व्यापार प्रयोगशाला का दौरा इस यात्रा का एक हिस्सा रहे। लचीली कृषि प्रणाली और उद्यमशीलता सुनिश्चित करने के लिए जलवायु-स्मार्ट और हाई-टेक कृषि, कम उत्सर्जन कार्बन खेती जैसे क्षेत्रों में नाबार्ड के साथ साझेदारी करने के लिए डब्ल्यूएसयू और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के संभावित अवसरों पर चर्चा भी इस कार्यक्रम में होगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed