मण्डी के संस्कृति सदन में राज्य स्तरीय कला उत्सव प्रतियोगिता 2023-24 शुरू

एडीसी मण्डी निवेदिता नेगी ने किया शुभारम्भ

मण्डी: मण्डी के संस्कृति सदन में राज्य स्तरीय कला उत्सव प्रतियोगिता का आगाज हो गया। समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रतियोगिता में प्रदेश भर से 256 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। अतिरिक्त उपायुक्त मंडी निवेदिता नेगी ने दीप प्रज्वलित कर प्रतियोगिता का आगाज किया। उदघाटन समारोह में विशेष अतिथि शिक्षा उप-निदेशक प्रारंभिक अमरनाथ राणा रहे। निवेदिता नेगी ने प्रतियोगिता में भाग ले रहे विद्यार्थियों को शुभकामना दी। उन्होंने कहा कि कला उत्सव से युवा प्रदेश की समृद्ध संस्कृति से रूबरू होंगे, वहीं इससे संस्कृति को संजोए रखने में भी मदद मिलेगी। ऐसे आयोजनों से विद्यार्थियों में न केवल संस्कार बढ़ते हैं, बल्कि लुप्त होती लोक कलाएं भी जीवंत रहती हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियों को भी प्रोत्साहित करके हम उन्हें अपनी संस्कृति से जोडे़ रख सकते हैं।

कला उत्सव के जिला समन्वयक मृदुला ठाकुर ने बताया कि कला उत्सव की प्रतियोगिता में 12 जिलों के 256 विद्यार्थी और अनुरक्षक भाग ले रहे हैं। राज्य स्तर की प्रतियोगिता में विजेता राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।प्रतियोगिता में

कला उत्सव की गतिविधियों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए संस्कृति सदन में चार अलग-अलग मंचों की व्यवस्था की गई है जिसमें मंच नंबर एक पर लोक नृत्य, मंच नंबर दो पर एकल नाटक अभिनय, मंच नंबर 3 पर इंस्ट्रूमेंटल प्रीक्यूशिव और मंच नंबर चार पर विजुअल आर्ट्स डाइमेंशनल करवाए गए हैं।

कार्यवाहक प्रधानाचार्य सरिता शर्मा ने मंच पर विराजमान सभी अतिथियों, अनुरक्षकों का और प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों का स्वागत किया और इस कार्यक्रम को सफल बनाने की शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि कला उत्सव का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में छुपी हुई प्रतिभाओं को तरासना है तथा जो हमारी लोक परंपरा और संस्कृति है उसको पोषित करके संरक्षित करना है। इस अवसर पर राज्य कला उत्सव समन्वयक रेखा गुलरिया, डाइट स्टाफ सदस्यगण व डीएलएड प्रशिक्षु उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed