मुख्यमंत्री ने की नालागढ़ क्षेत्र में कई स्कूलों को स्तरोन्नत करने की घोषणा

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज सोलन जि़ला के नालागढ़ क्षेत्र में जीरीवाला में प्राथमिक पाठशाला खोलने, ग्राम पंचायत माजरा के राजकीय प्राथमिक पाठशाला रामपुर पोसवाला, ग्राम पंचायत बगलेहड़ के गुरदासपुरा और ग्राम पंचायत धबोटा की भांगला प्राथमिक पाठशालाओं को माध्यमिक पाठशालाओं के रूप में स्तरोन्नत करने, ग्राम पंचायत बरूना की राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटला-कलां, ग्राम पंचायत भोगपुर के अधोवाल, मस्तानपुरा माध्यमिक पाठशालाओं को उच्च पाठशालाओं तथा राजकीय उच्च पाठशाला राजपुरा को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला को स्तरोन्नत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने नालागढ़ में एक जनसभा को सम्बोधित करते स्नातकोत्तर महाविद्यालय नालागढ़ में एम.काम की कक्षाएं आरम्भ करने और गांव गुलारवाला के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रामशहर को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करने की भी घोषणा की।

उन्होंने ग्राम पंचायत पंझेरा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने, नालागढ़ में 50 लाख रुपये की लागत से इंडोर स्टेडियम बनाने, ग्राम पंचायत ढांग-नेहली के राजपुरा से कंगनवाल सड़क पर 2.86 करोड़ रुपये से पुल निर्माझा कीघोषणा की। उन्होंने नालागढ़ से रामशहर सड़क पर दोबार सरफेसिंग मैटलिंग करने के अतिरिक्त और धीरोवाल सड़क पर टायरिंग और जीरा-मंगनपुरा सड़क के लिए 5.61 करोड़ रुपये की घोषणा की।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि बद्दी में प्रौद्योगिकी केन्द्र/टूल रूम के निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा हो जाएगा जिससे अनेक उद्यमी यहां उद्योग लगाने के लिए आएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि कि सभी योजनाओं का कार्य निर्धारित समय के भीतर पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नालागढ़ क्षेत्र में पेयजल व सिंचाई की समस्या से अवगत है और लोगों की इस मांग को शीघ्र पूररा करने के लिए प्रभावशाली कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने क्षेत्र में पुलों के निर्माण का भी आश्वासन दिया। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वित्तीय लाभों के लिए अपनी बहुमूल्य भूमि न बेचें। उन्होंने पुराने नालागढ़ विद्यालय के सौंदर्यीकरण व मैदान के विस्तार के भी निर्देश दिए जिसके लिए शिक्षा विभाग अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों की संख्या 15534 हो गई है जिनमें से 99 प्रतिशत स्कूल कांग्रेस सरकारों के समय में खोले गए। सरकार ने 94 नए महाविद्यालय खोले हैं जिनमें से अधिकांश प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों में खोले गए हैं ताकि इन क्षेत्रों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा की सुविधा मिल सके। अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष हरदीप बावा ने नालगढ़ क्षेत्र में 130 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखने व लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने क्षेत्र की मांगों को भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *