वहीदा रहमान को मिलेगा भारत का सर्वोच्च फिल्म सम्मान “दादा साहब फाल्के अवॉर्ड”

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री, अनुराग ठाकुर ने 26 सितंबर को घोषणा की कि अनुभवी और निपुण अभिनेत्री वहीदा रहमान को सिनेमा की दुनिया में भारत के सर्वोच्च सम्मान प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। वहीदा रहमान का शानदार करियर उत्कृष्टता का पर्याय है। उन्होंने भारतीय सिनेमा के इतिहास में अपना नाम बेहतरीन प्रतिभाओं में से एक के रूप में दर्ज किया है। अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जानी जाने वाली, उन्होंने प्यासा’, ‘सीआईडी’, ‘गाइड’, ‘कागज के फूल’, ‘खामोशीऔर त्रिशूलसहित कई प्रतिष्ठित फिल्मों में अविस्मरणीय प्रदर्शन किया है। सिनेमा की दुनिया में उनके योगदान ने एक अमिट छाप छोड़ी है जो पीढ़ियों के दर्शकों के साथ गूंजती है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्विटर पर वहीदा रहमान को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार देने पर अपनी अपार खुशी और सम्मान व्यक्त किया। उन्होंने भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान पर प्रकाश डाला, उद्योग को आकार देने में उनकी भूमिका को स्वीकार किया।

मंत्री ने लिखा, “मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी और सम्मान हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।

सिनेमा में वहीदा रहमान की यात्रा पांच गौरवशाली दशकों तक फैली हुई है। उन्होंने अपनी भूमिकाओं को चालाकी और समर्पण के साथ चित्रित किया है, अपने असाधारण प्रदर्शन के लिए आलोचकों की प्रशंसा अर्जित की है। विशेष रूप से, उन्हें रेशमा और शेरामें एक कबीले की महिला की भूमिका निभाने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अतिरिक्त, उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार मिले हैं, जो भारतीय संस्कृति और सिनेमा में उनके असाधारण योगदान को रेखांकित करते हैं।

जैसा कि भारत अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाता है, इस पुरस्कार का समय महत्वपूर्ण है। संसद द्वारा हाल ही में ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम का पारित होना विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की उपलब्धियों को रेखांकित करता है। वहीदा रहमान का सम्मान भारतीय सिनेमा की अग्रणी महिलाओं में से एक के लिए एक उचित श्रद्धांजलि है। फिल्मों से सेवानिवृत्ति के बाद परोपकार और समाज की बेहतरी के लिए उनका समर्पण महान भलाई के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

वहीदा रहमान की सिनेमाई यात्रा 1955 में तेलुगु फिल्म रोजुलु मरईसे शुरू हुई, और तब से, उन्होंने अपनी असाधारण प्रतिभा के साथ कई फिल्मों की शोभा बढ़ाई है। उनकी फिल्मोग्राफी में प्यासा’, ‘गाइड’, ‘खामोशी’, ‘फागुन’, ‘कभी कभी’, ‘चांदनी’, ‘लम्हे’, ‘रंग दे बसंतीऔर दिल्ली 6जैसी कालजयी फिल्में शामिल हैं।

जैसा कि भारतीय फिल्म बिरादरी और दुनिया भर के प्रशंसक इस सम्मान का जश्न मना रहे हैं, यह भारत की सिनेमाई विरासत में वहीदा रहमान के योगदान के स्थायी प्रभाव को प्रतिबिंबित करने का क्षण है। उनका नाम हमेशा उत्कृष्टता, समर्पण और एक भारतीय नारी के अवतार का पर्याय रहेगा, जो अपनी अटूट प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत के माध्यम से पेशेवर उत्कृष्टता के उच्चतम स्तर को प्राप्त कर रही है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed