"शिमला" के दर्शनीय स्थल

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शिमला को श्रेष्ठ स्थान

शिमला: ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत नगर निगम शिमला ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। भारत सरकार द्वारा इस वर्ष जनवरी माह में स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के सभी शहरों में किए गए सर्वेक्षण में शिमला शहर को 27वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस सर्वेक्षण में विभिन्न मापदण्डों को शामिल किया गया था। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2009-10 में नेशनल अर्बन सेनिटेशन पॉलिसी के तहत स्वच्छता सर्वेक्षण में शिमला को 292वां स्थान प्राप्त हुआ था। इस तरह नगर निगम शिमला के प्रयासों से शिमला शहर की रैंकिंग में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। नगर निगम शिमला ने 265वें स्थान से आगे बढ़कर 27वां स्थान प्राप्त किया है।

आयुक्त नगर निगम शिमला पंकज राय ने आज यहां शिमला शहर के नागरिकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि उत्तर भारत में शिमला शहर को चौथा रैंक प्राप्त हुआ है, साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर सिटीजन फीडबैक में 8वां रैंक प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि ‘एसपायरिंग लीडर सिटीज़’ के वर्ग में शिमला शहर को 12वां रैंक प्राप्त हुआ है। इस मामले में शिमला शहर ने देश के कई बड़े शहरों को पीछे छोड़ दिया है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण में विभिन्न शहरों में स्वच्छता से संबंधित विभिन्न मापदंडों का गहरा अध्ययन किया गया। इस बारे में देश के हर शहर के नागरिकों से भी राय ली गई। नागरिकों को दूरभाष के माध्यम से भी संपर्क किया गया। उसके पश्चात ही इस सर्वेक्षण के नतीजे सार्वजनिक किए गए। नगर निगम शिमला द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत कई महत्वकांक्षी कदम उठाए गए हैं, जिनमें स्वच्छता वाहन सेवा, सहायता दूरभाष 1916 और कूड़ा-कर्कट के सही निपटान के लिए उठाए गए विभिन्न उपाय शामिल है। पिछले वर्ष दिसम्बर माह में भारत सरकार ने भी नगर निगम शिमला द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत इन कार्यक्रमों की सराहना की थी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *