देश भर में 15,000 परीक्षा केंद्रों पर होगी 10वीं और 12वीं की CBSE बोर्ड परीक्षाएं

ट्यूशन जांच कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट: स्कूलों को मान्यता प्रदान करने वाले शिक्षा बोर्ड के उप नियम निजी ट्यूशन पढ़ाने की स्वीकृति नहीं देते

  • स्कूलों को मान्यता प्रदान करने वाले शिक्षा बोर्ड के उप नियम निजी ट्यूशन पढ़ाने की स्वीकृति नहीं देते
  • कुछ निजी स्कूलों के अध्यापक, स्कूल के ही पास के स्थान पर अपने ही स्कूल के छात्रों को पढ़ा रहे हैं ट्यूशन
  • कुछ ने खोलें हैं ट्यूशन केंद्र भी

 

उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा

उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा

शिमला: निजी स्कूल अध्यापकों द्वारा छात्रों को ट्यूशन पढ़ाने की शिकायतों को लेकर जिला प्रशासन शिमला द्वारा गठित जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट अतिरिक्त मुख्य सचिव (शिक्षा) को सौंप दी है। उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने आज यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन शिमला को निजी स्कूलों के अध्यापकों द्वारा ट्यूशन केंद्रों में ट्यूशन पढ़ाने की शिकायतें प्राप्त हुई थी। प्रशासन द्वारा इन शिकायतों की जांच के लिए अतिरिक्त उपायुक्त शिमला यूनुस की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित की गई। कमेटी द्वारा विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जांच की गई। कमेटी द्वारा कई स्थानों पर औचक निरीक्षण तथा कई स्कूलों के मुख्याध्यापकों के बयान दर्ज किए। उन्होंने बताया कि कमेटी ने जांच प्रक्रिया पूर्ण कर यह रिपोर्ट अतिरिक्त मुख्य सचिव (शिक्षा) को सौंप दी है।

जांच रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि स्कूलों को मान्यता प्रदान करने वाले शिक्षा बोर्ड के उप नियम निजी ट्यूशन पढ़ाने की स्वीकृति नहीं देते हैं। कमेटी द्वारा जांच में यह भी सामने आया है कि कुछ निजी स्कूलों के अध्यापक, स्कूल के ही पास के स्थान पर अपने ही स्कूल के छात्रों को ट्यूशन पढ़ा रहे हैं और कुछ ने ट्यूशन केंद्र भी खोल लिए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *