ऑनलाइन

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा पुरस्कार, 31 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई

मण्डी: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। जिलाधीश मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि 18 साल से कम उम्र के बच्चे प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए अपना नाम व उपलब्धियों के साथ आवेदन भेज सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2023 है।

उन्होंने बताया ये पुरस्कार दिल्ली में महामहिम राष्ट्रपति द्वारा वितरित किए जाएंगे। पुरस्कार में पदक, प्रमाण पत्र और एक लाख रुपये नकद दिया जाएगा।

इन श्रेणियों में मिलेंगे पुरस्कार

अरिंदम चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार कला एवं संस्कृति, बहादुरी, नवाचार (इनोवेशन) शैक्षणिक, सामाजिक सेवा और खेल के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए दिए जाते हैं।

ऑनलाइन करें आवेदन

जिलाधीश ने बताया कि पुरस्कारों के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन पोर्टल अवॉर्ड्स डॉट जीओवी डॉट आईएन पर मंडी जिले के 18 साल से कम आयु के बच्चे स्वयं अथवा अपने अभिभावकों या अध्यापकों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए इन नंबरों पर करें कॉल

वहीं, जिला बाल संरक्षण अधिकारी मंडी एन.आर. ठाकुर ने बताया कि बच्चों के स्वयं अथवा अभिभावकों के माध्यम से आवेदन के अलावा जिलाधीश अथवा पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि भी असाधारण प्रतिभा के जौहर दिखाने वाले बच्चों के नाम पुरस्कार के लिए प्रस्तावित कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए उनके कार्यालय दूरभाष नम्बर 01905-221148 या मोबाइल नं. 94184-83177 पर सम्पर्क किया जा सकता है। साथ ही आग्रह किया कि ऑनलाइन आवेदन के उपरांत उसकी सूचना उपायुक्त मण्डी, जिला कार्यक्रम अधिकारी (महिला एवं बाल विकास विभाग) या जिला बाल संरक्षण अधिकारी को भी दें।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed