देश व प्रदेश की मंडियों में हिमाचल के रॉयल सेब की डिमांड बढ़ी

बागवानी मंत्री बोले- इस बार सेब वजन के हिसाब से बिकेगा

हिमाचल: प्रदेश सरकार सेब उत्पादकों के कल्याण तथा आगामी सेब सीजन को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। इस बार सेब बाजार में वजन के हिसाब से बेचने का निर्णय लिया गया है।  यह बात बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज यहां प्रदेश के सेब उत्पादकों, आढ़तियों तथा सेब व्यापार के अन्य हितधारकों के साथ आयोजित बैठक में कही। बैठक के दौरान सभी वर्गों से सेब सीजन को सफल बनाने के लिए सुझाव भी लिए गए।
बागवानी मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश अपने सेब के लिए देश-विदेश में प्रसिद्ध है। हिमाचल का सेब जहां अपने स्वाद के लिए जाना जाता है वहीं इसके सह-उत्पादों की भी बाजार में मांग है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बागवानों के हित को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सल कॉर्टन की बजाय वजन के हिसाब से सेब की बिक्री का निर्णय लिया है। इस निर्णय से बागवानों, आढ़तियों तथा अन्य हितधारकों के अधिकार भी सुरक्षित होंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बैठक के दौरान प्राप्त उचित सुझावों को लागू करने पर विचार करेगी। लेकिन सरकार अपने निर्णय के अनुसार वजन के हिसाब से सेब की बिक्री के मामले में पीछे नहीं हटेगी। प्रदेश के कानून के संबंध में किसी को भी निराधार टिप्पणी करने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी व्यवस्थाएं समय पर पूरी की जा रही हैं तथा पारदर्शिता बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।
बैठक के दौरान बागवानों, आढ़तियों, लदानियों तथा अन्य हितधारकों ने सर्वसम्मति से प्रदेश सरकार द्वारा वजन के हिसाब से सेब की बिक्री के निर्णय का स्वागत किया इस पर अपना सहयोग जताया।
इस अवसर पर पूर्व विधायक एवं हिमाचल सेब उत्पादक संघ के अध्यक्ष राकेश सिंघा, पूर्व महापौर शिमला नगर निगम एवं संयुक्त किसान मंच के सह-संयोजक संजय चौहान, निदेशक बागवानी विभाग संदीप कदम, हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन एवं प्रसंस्करण निगम के महाप्रबन्धक हितेश आजाद, हिमाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड के प्रबन्ध निदेशक हेमिस नेगी, सचिव कृषि उत्पादन विपणन समिति देवराज कश्यप तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न किसान, बागवान, आढ़ती तथा व्यापारी संघों के प्रतिनिधि भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed