अनिरुद्ध सिंह बोले-उठाऊ सिंचाई योजना दरभोग के निर्माण पर खर्च किए जा रहे हैं 3 करोड़

ग्रामीण विकास मंत्री ने  कुफरी, जटोली, कोटली, बगना, पराडी व दरभोग में की जनसभाएं और सुनी जनसमस्याएं

 शिमला : हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की कुफरी पंचायत के चीनी बंगला व दरभोग पंचायत के जटोली, कोटली, बगना, पराड़ी तथा दरभोग गांव में जनसभाएं की और ग्रामीणों की समस्याएं सुनी।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की सभी 36 पंचायतों का चरणबद्ध तरीके से दौरा कर ग्रामीणों की हर समस्या का समाधान सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी समय में जुनगा तथा आसपास की पंचायतों को भी कवर करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायत के हर वार्ड-हर गांव की अपनी-अपनी समस्या रहती है जिसका समाधान करना उनकी प्राथमिकता है।
उन्होंने कहा कि कुफरी तथा आसपास का क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से विश्व के मानचित्र पर एक ऐतिहासिक पर्यटक स्थल के रूप में जाना जाता है। देश ही नहीं विदेशों से भी भारी संख्या में पर्यटक यहां का मनमोहक दृश्य देखने के लिए आते हैं, इसलिए इस क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही में बढ़ोतरी को देखते हुए वाहन पार्किंग की व्यवस्था तथा एक बड़ा मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स भवन बनाने का प्रयास किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि पर्यटक स्थल कुफरी को स्वच्छता प्रदान करने के लिए ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी तथा घोड़ों के लिए पेयजल की समस्या को देखते हुए तीन सार्वजनिक नल लगाने का भी प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुफरी से महासु क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा ताकि पर्यटकों के आगमन के साथ-साथ स्थानीय कारोबारियों के रोजगार में वृद्धि हो सके।
उन्होंने कहा कि लंबीधार में रेत व बजरी मिक्चर प्लांट से हो रहे प्रदूषण से आसपास का क्षेत्र काफी प्रभावित हो रहा है इसलिए इस प्लांट को बंद करने या यहां से अन्य स्थल के लिए शिफ्ट करने का भी प्रयास किया जाएगा।  
उन्होंने कहा कि 3 करोड़ रुपए की राशि दरभोग उठाऊ सिंचाई योजना के निर्माण पर खर्च की जा रही है जिसके लिए टेंडर अवार्ड कर दिए गए हैं और शीघ्र ही निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह गुणवत्ता बनाए रखते हुए इस योजना के तहत सबसे पहले पेयजल स्टोरेज टैंक व पंप हाउस का निर्माण सुनिश्चित करें और अंत में पाइपलाइन बिछाएं।
 उन्होंने कहा कि आगामी पांच सालों के भीतर कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के सभी छोटे-बड़े गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने व उन सड़कों को पक्का करने का प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इस वित्त वर्ष 554 करोड़ रुपए सड़कों व पुलों के निर्माण पर खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गलू से जाटोली तक संपर्क सड़क निर्माण सरकार की प्राथमिकता है। प्रभावित ग्रामीण जमीन की गिफ्ट डीड शीघ्र दें ताकि शीघ्र सड़क का निर्माण किया जा सके। उन्होंने कहा कि जघोग गांव तक सड़क निर्माण के लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और शीघ्र ही सड़क निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने जटोली स्कूल के नए भवन के लिए प्राक्कलन तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करें ताकि भवन निर्माण किया जा सके।
उन्होंने कहा कि नाला से जबोग जटोली संपर्क सड़क को नाबार्ड योजना के अधीन लाया जाएगा, जबकि जटोली स्वास्थ्य केंद्र भवन के लिए 5 लाख की राशि उपलब्ध करवा दी गई है।
उन्होंने जटोली सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 5 लाख तथा महिला मंडल जटोली भवन के लिए 2 लाख देने की घोषणा भी की।
उन्होंने आवाजाही की दिक्कत को देखते हुए कोटी कोटली क्षेत्र के लिए एक नई बस लगाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि पराड़ी-फनेव्ट सड़क को शीघ्र आपस में मिलाया जाएगा ताकि 12 किलोमीटर दूरी कम हो सके। उन्होंने काग कैंची से मेड़ी पराड़ी तक लगभग ढाई किलोमीटर को पक्का करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने दरभोग चयोग सड़क के लिए ग्रामीण शीघ्र गिफ्ट डीड उपलब्ध करवाएं। उन्होंने दरभोग के लिए नया पंचायत भवन बनाने का आश्वासन दिया।
उन्होंने कहा कि कोटी से मुंडाघाट के बीच में एक बड़ा विद्युत सब स्टेशन स्थापित करने का प्रयास किया जाएगा ताकि इस क्षेत्र की कम वोल्टेज की समस्या खत्म की जा सके। उन्होंने भराड़ीया स्कूल का नया भवन बनाने का आश्वासन भी दिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed