फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने शिमला में खोली अपनी पहली शाखा, बैंक का उद्देश्य लोगों को कई प्रकार की वित्तीय सेवाएं प्रदान करना : सीईओ राजीव यादव

शिमला: फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने हाल ही में राजधानी शिमला में अपनी पहली शाखा खोली है। प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव यादव ने आज शिमला में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने हाल ही में राजधानी शिमला में अपनी पहली शाखा खोली है। उन्होंने कहा कि शिमला में अपनी शाखा शुरू करने की हमें बेहद खुशी है। हमारा लक्ष्य शिमला के लोगों को कई प्रकार की वित्तीय सेवाएं प्रदान करना और क्षेत्र के आर्थिक विकास में सहयोग करना है।

उन्होंने कहा कि फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक का उद्देश्य शिमला के लोगों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए कई प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। जिसमें उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला शामिल है जिसमें चालू, बचत खाता सावधि, आवर्ती जमा और ऋण की पेशकश जैसे; सोने के बदले ऋण, संपत्ति पर ऋण, किफायती आवास ऋण और ओवरड्राफ्ट समाधान और सूक्ष्म ऋण आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि बैंक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सुविधाओं के माध्यम से भी उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है।  इस लॉन्च के साथ बैंक का लक्ष्य स्थानीय व्यवसाय उद्यमियों और उद्योगों को सुविधाजनक वित्तीय सेवाएं प्रदान करके क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने और यहाँ के लोगों की आर्थिक समृद्धि के लिए राज्य सरकार की पहल में योगदान देना चाहता है। उन्होंने कहा कि अभी तक शिमला सहित 19 राज्यों में हमारी बैंक शाखाएं खोली गईं हैं। डिजिटल माध्यम से बैंक में 15 मिनट में अकाउंट खुल जाता है। इस समय बैंक 42 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहा  है

 उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक से लाइसेंस प्राप्त करने के बाद 21 जुलाई, 2017 को अपना बैंकिंग कार्य शुरू किया। फिनकेयर बैंक बचत खाते से लेकर माइक्रो फाइनेंस  और संस्थागत फाइनेंस तक, बैंकिंग विकल्पों की एक विस्तृत रेंज प्रदान करता है। यही नहीं, अपने खाताधारकों के लिए बैंकिंग को आसान बनाने के लिए, बैंक फिनकेयर, बैंक बैलेंस इन्क्वायरी, ATM, IMPS, NEFT और RTGS, नेट बैंकिंग के माध्यम से फंड ट्रांसफर और बहुत सी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

उन्होंने बताया कि  फिनकेयर नेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करके खाताधारक कभी भी और कहीं भी बैंकिंग कर सकते हैं। खाताधारकों को बैंक द्वारा प्रदान किए गए यूज़र आइडी और पासवर्ड का उपयोग करके फिनकेयर नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा और फिर आप तुरंत फिनकेयर बैंक बैलेंस इनक्वायरी कर सकते हैं। खाताधारक फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं, अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं, ट्रांजेक्शन देख सकते हैं, बिल भुगतान कर सकते हैं और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग फाइनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक मोबाइल बैंकिंग का लक्ष्य अपने सभी खाताधारकों को स्मार्ट और सुविधाजनक बैंकिंग प्रदान करना है। फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप एंड्रॉइड और IOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। खाताधारक फ़िनकेयर खाते (लोन / डिपॉज़िट / लॉकर) संचालित करने वाली सुविधाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं, ऑनलाइन FD खोल सकते हैं, शाखाएं ढूँढ सकते हैं, फ़िनकेयर बैंक बैलेंस इनक्वायरी कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed