उपभोक्ता गुणवत्ता पूर्ण वस्तुओं की खरीद व कैश मैमों की अवश्य करें मांग : अतिरिक्त उपायुक्त

उपभोक्ता गुणवत्ता पूर्ण वस्तुओं की खरीद व कैश मैमों की अवश्य करें मांग : अतिरिक्त उपायुक्त

  • मिलावट के प्रतिरोध के लिए जागरूक हो उपभोक्ता 

 

 बचत भवन में आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत यूनुस

बचत भवन में आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत यूनुस

शिमला: खाद्य वस्तुओं में मिलावट के प्रतिरोध के लिए उपभोक्ताओं को अपने अधिकार व कर्तव्य के प्रति जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है। अतिरिक्त उपायुक्त यूनुस ने राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए यह विचार बचत भवन में व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का विषय खाद्य वस्तुओं में मिलावट का प्रतिरोध रखा गया है, उन्होंने कहा कि मिलावट की रोकथाम व खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए हमें संयुक्त रूप से प्रयास करने चाहिए। उपभोक्ता को भ्रामक विज्ञापनों से सावधान होकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके खरीददारी करनी चाहिए। गुणवत्ता पूर्ण वस्तुओं की खरीद व कैश मैमों की मांग उपभोक्ता अवश्य करें। उन्होंने कहा कि शिकायत के प्रति उपभोक्ता को उपभोक्ता मंच पर जाने से नहीं हिचकिचाना चाहिए।

इससे पूर्व, उन्होंने बीएसएनएल कार्यालय के बाहर उपभोक्ता जागरूकता रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शिमला के राजकीय वरिष्ठ कन्या माध्यमिक पाठशाला लक्कड़बाजार, एस. डी. वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोअर बाजार व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लालपानी के 134 छात्र व छात्राओं ने भाग लिया।

उन्होंने बचत भवन में आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया, जिसमें राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक लक्कड़-बाजार की भावना शर्मा व नन्दिनी गुप्ता को प्रश्नोत्तरी व भाषण के लिए पुरस्कृत किया। प्रश्नोत्तरी में एस डी वरिष्ठ

 बीएसएनएल कार्यालय के बाहर उपभोक्ता जागरूकता रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करते यूनुस

बीएसएनएल कार्यालय के बाहर उपभोक्ता जागरूकता रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करते यूनुस

माध्यमिक विद्यालय की अंकिता शांडिल, किरन ठाकुर व उमेश, लालपानी स्कूल के सचिन ठाकुर, रोहित, रूपलाल, अतुल कुमार तथा भाषण के लिए एसडी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोअर बाजार की अंकिता वर्मा व अंकिता ठाकुर को भाषण प्रस्तुति के लिए पुरस्कार प्रदान किया।

इस अवसर पर राज्य उपभोक्ता आयोग को सहायक पंजीयक सीता राम धीमान ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, उपभोक्ताओं के अधिकार व अन्य जानकारियों के प्रति जागरूक किया। उप निदेशक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के संरक्षण के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। जिला खाद्य अधिकारी श्रवण के अतिरिक्त विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *