धूमल परिवार की चालों को किया जाएगा बेनकाब : वीरभद्र

  • मुख्यमंत्री ने की ज्वालामुखी नागरिक अस्पताल को स्तरोन्नत करने की घोषणा
वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य में समग्र विकास के लिए कृतसंकल्प: मुख्यमंत्री

वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य में समग्र विकास के लिए कृतसंकल्प: मुख्यमंत्री

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास किया है और वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य में समग्र विकास के लिए कृतसंकल्प है। लेकिन, प्रदेश तथा देश में राजनीति का गिरता स्तर चिंता का विषय है। जिस प्रकार राजनेताओं द्वारा अभद्र भाषा का प्रयोग हो रहा है उसे मीडिया में स्थान दिया जा रहा है, उससे देश की ही छवि को नुकसान हो रहा है।

मुख्यमंत्री आज कांगड़ा जिले के ज्वालामुखी में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह 1962 से राजनीति में हैं, लेकिन राजनीति का इतना गिरता स्तर उन्होंने पहले कभी नही देखा और आज राजनीति में कोई शालीनता का कोई भी स्थान नहीं रहा। उन्होंने कहा कि कुछ समाचार पत्रों में केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नडडा ने जो बयान दिया है वह उनकी सोची समझी राजनीति का हिस्सा है। लगता है कि उनकी नजर मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है। उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ राजनीतिक बदले की भावना से कार्य करने में कुछ केंद्रीय नेता भी शामिल हैं। यही कारण है कि उनके खिलाफ भाजपा के कुछ नेताओं के इशारे पर विभिन्न जांच एजेंसियों द्वारा मामले बनाए जा रहा हैं। उन्होंने इस बात पर हैरानी जताई कि आयकर मामले में तीन विभिन्न केन्द्रीय जांच एजेंसियां जांच कर रही है। वीरभद्र सिंह ने कहा कि सच्चाई की हमेशा जीत होती है और जो लोग उन्हें झूठे मामलों में फंसाना चाहते हैं, उन्हें अपने किए पर शर्मिंदा होना पड़ेगा। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने उनपर दो बार झूठे मामले बनाए और दोनों बार वह पाक साफ होकर निकले। धूमल सत्ता में आने पर अपने राजनीतिक विरोधियों को तंग करते हैं, जबकि उनके पुत्र अभद्र भाषा का प्रयोग करते हैं। लेकिन, अब धूमल परिवार की चालों को बेनकाब किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश ने विकास के मामले में हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है, जिसका श्रेय प्रदेश में अधिकांश समय तक रही कांग्रेस सरकारों को जाता है। शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल देश में दूसरे स्थान पर है। स्वास्थ्य क्षेत्र में तीन नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहें है और दो मैडिकल कॉलेज पहले ही कार्यरत हैं। बिलासपुर में एम्ज़ आरम्भ किया जा रहा है, जबकि मण्डी में आईआईटी, ऊना में आईआईआईटी और प्रदेश में अनेक तकनीकी संस्थान खोले गए है। उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ हमें अपनी प्राचीन संस्कृति एवं परम्पराओं को नहीं भूलना चाहिए। उन्होंने इनके संरक्षण व रखरखाव पर बल दिया।

उन्होंने ज्वालामुखी शहर की शेष बची बस्तियों के लिए 3.92 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली मल निकासी योजना का शिलान्यास भी किया। उन्होंने ज्वालामुखी में 33 करोड़ रुपये की लागत से एशियन विकास बैंक द्वारा वित्तपोषित बहुउदेशीय परियोजना, जिसमें बहुमंजिला पार्किंग तथा व्यवसायिक परिसर शामिल है, की भी आधारशीला रखी।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स ने खाद्य वस्तुओं के दामों में बेहताशा वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि एनडीए सरकार ने दालों और सब्जियों के दाम में व्यापक वृद्धि की है, जो देश के इतिहास में पहले कभी नहीं देखा गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जब राज्य के भाजपा नेताओं के खिलाफ जांच आरंभ की तो धूमल परिवार ने घबराहट में केन्द्रीय नेताओं के साथ मिलकर मुख्यमंत्री के खिलाफ षड़यंत्र रचा और अब सरकार को बाहर करने की बाते कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कांगड़ा जिले के लिए विभिन्न सिंचाई एवं पेयजल योजनाओं के लिए वर्ष 2015-16 के लिए 207.21 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है, जबकि देहरा मंडल के लिए अलग से 11.35 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

इससे पूर्व, विधायक संजय रतन ने उनके गृह क्षेत्र का दौरा करने पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने क्षेत्र में हुए विकास कार्य की जानकारी दी और मुख्यमंत्री का दो दिवसीय दौरे के दौरान 67 करोड़ रुपये की लागत के विकास परियोजनाओं के लाकार्पण व आधारशीला रखने के लिए आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में अपने दौरे के दूसरे दिन 41 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की आधारशीला व लोकार्पण किए गए। उन्होंने उन लोगों की आलोचना की जो ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास का श्रेय लेना चाहते हैं और लोगों को ज्वालामुखी और देहरा के बीच बांटने की अफवाएं फैलाते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *