पासपोर्ट कार्यालय शिमला को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिल्ली में मिला पुरस्कार

सभी गैर मशीन पठनीय पासपोर्ट्स विश्व व्यापी रूप से हटाने का निर्णय

शिमला: भारतीय पासपोर्ट धारक द्वारा जनहित में सूचित किया गया है की इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाइजेशन (ICAO) ने 24 नवम्बर 2015 से सभी गैर मशीन पठनीय पासपोर्ट्स ( Non Machine Readable Passports-MRP) को विश्व व्यापी रूप से हटाने का निर्णय लिया है। विदेशी सरकार एक गैर-एमआरपी पासपोर्ट के साथ यात्रा के लिए किसी भी व्यक्ति को वीज़ा या प्रवेश से इंकार करने का अधिकार रखती है। गैर मशीन पठनीय पासपोर्ट्स तथा 24 नवम्बर से पहले 20 साल की वैधता का पासपोर्ट रखने वाले भारतीय या विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिको को वीज़ा या आव्रजन में आने वाली असुविधा से बचने के लिए तय समय सीमा के भीतर पुनः पासपोर्ट आवेदन करने तथा मशीन पठनीय पासपोर्ट प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। इसी क्रम में नागरिको की सुविधा हेतु क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, शिमला ने पासपोर्ट सेवा केंद्र, शिमला में पासपोर्ट आवेदन पत्र जमा करने के लिए दैनिक अपॉइंटमेंट में वृद्धि की है। ऐसी असुविधा से भविष्य में बचने के लिए शिमला में प्रवास रहे नागरिक क्षेत्रीय कार्यालय जाकर इस सेवा का लाभ तय समय सीमा के भीतर ले।

निम्नलिखित पास्पोर्ट्स को भारतीय पासपोर्ट गैर मशीन पठनीय पास्पोर्ट्स ( Non Machine Readable Passports-MRP) को रूप में चिन्हहित किया गया है :-

  •  सभी हस्तलिखित पासपोर्ट
  •  हस्तलिखित प्रविष्टि द्वारा कम वैधता वाले पासपोर्ट का दोबारा सत्यापित
  •  पासपोर्ट में अवलोकन के साथ जोड़ा या मिटाया किसी भी ब्यौरे
  •  सभी 20 वर्ष की वैधता वाले पासपोर्ट

पासपोर्ट सेवाओं से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए पासपोर्ट कार्यालय की वेबसाइट या राष्ट्रीय कॉल सेंटर के टोल फ्री नम्बर 1800-258-1800 पर संपर्क किया जा सकता है। क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, शिमला से 0177-2652395 पर भी इस सेवा से समबन्धित जानकारी जुटाई जा सकती है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1  +  9  =