कोरोना के Delta वेरिएंट के मुकाबले 3 गुना तेजी से फैलता है Omicron, केंद्र ने राज्यों को चिट्ठी लिख कर चेताया

Omicron Cases In India: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर चेताया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने इस चिट्ठी में कहा है कि ओमिक्रोन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले तीन गुना तेजी से फैलता है। इसलिए, स्थानीय और जिला स्तर पर डेटा विश्लेषण, सख्त और त्वरित नियंत्रण की आवश्यकता है।

केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि नाइट कर्फ्यू लागू करने, बड़ी सभाओं पर रोक, विवाह और अंतिम संस्कार में लोगों की संख्या कम करने की रणनीति पर काम करने जरूरत है।

देश में अब तक ओमिक्रोन के 216 मामलों की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 65 मामले आए हैं। वहीं दिल्ली में 54 केस की पुष्टि हुई है। तेलंगाना में इस स्वरूप के 20, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामले सामने आए हैं। ओमिक्रोन के मामलों को देखते हुए केंद्र लगातार गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दे रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सामूहिक समारोहों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर नहीं करने की जरूरत है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *