अनुराग ठाकुर का जवाब, कहा- नेतृत्वहीन कांग्रेस आर्थिक आंकड़ों की हेराफेरी से फैलाना चाहती है सनसनी

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का दो दिवसीय गांदरबल दौरा पूरा

केंद्र सरकार केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में खेलों के लिए आधारभूत ढ़ांचा विकसित करने के लिये कटिबद्धः अनुराग ठाकुर

खेल मंत्री ने विभिन्न खेल प्रतिनिधियों से मुलाकात कीजिनमें विभिन्न खेलों से सम्बंधित पूर्व खिलाड़ीकोचमौजूदा खिलाड़ी और उदीयमान खिलाड़ी शामिल थे

पूरे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में खेल के मैदानों और इनडोर स्टेडियमों के विकास के लिये केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री विकास योजना के तहत 200 करोड़ रुपये की रकम तय की हैः खेल मंत्री

नई दिल्ली: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री  अनुराग ठाकुर का दो दिवसीय मध्य कश्मीर का गांदरबल दौरा पूरा हो गया। इन दो दिनों के दौरान खेल मंत्री ने विभिन्न खेल प्रतिनिधियों से मुलाकात कीजिनमें विभिन्न खेलों से सम्बंधित पूर्व खिलाड़ीकोचमौजूदा खिलाड़ी और उदीयमान खिलाड़ी शामिल थे।

खेल प्रतिनिधमंडल ने ठाकुर को केंद्र शासित प्रदेश में उपलब्ध मौजूदा खेल सुविधाओं की जानकारी दी और पूरे केंद्र शासित प्रदेश में खेलों के और विकास के लिये विभिन्न मांगे पेश कीं। इन मांगों में जम्मू-कश्मीर में खेल उद्योगोंमौजूदा खेल अधोसंरचना के विकासब्लॉक स्तर पर इनडोर बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापनाऊंचाई वाले स्थानों में प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापनाआदि विषय थे।

प्रतिनिधमंडल से बात करते हुये खेल मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार युवाओं की खेल प्रतिभा और दिलचस्पी को मद्देनजर रखते हुये खेल अधोसंरचना के विकास के लिये कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने पूरे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में खेल के मैदानों और इनडोर स्टेडियमों के विकास के लिये प्रधानमंत्री विकास योजना के तहत 200 करोड़ रुपये की धनराशि निर्धारित की है।

उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के लिये खेलो इंडिया योजना के तहत 40 केंद्रों को मंजूरी दी गई हैजहां किसी खेल-विशेष में प्रतिभा और रुचि को देखते हुये युवाओं को प्रशिक्षित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा खिलाड़ियों को वैज्ञानिक तरीके से प्रशिक्षण देने के लिये कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जा रही है।

अपने सामने पेश की गईं मांगों पर उत्तर देते हुये  ठाकुर ने कहा कि यह देखना बहुत उत्साहजनक है कि लोग खेलों पर ध्यान देने लगे हैं। यह पूरे देश के लिये गौरव की बात है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि क्षेत्र में शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन खेलों के विकास के लिये पूरा सहयोग किया जायेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

57  −    =  56